तेज गर्मी के बाद दिल्ली-एनसीआर में हवाओं से लोगों को राहत मिली है। इस बीच मौसम विभाग का धूल भरी आंधी को लेकर पूर्वानुमान लोगों की परेशानी को बढ़ा सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान में तेज रेत/धूल भरी आंधी उठ रही है। इसका कुछ हिस्सा दक्षिण हरियाणा पहुंच चुका है। धीरे-धीरे यह रेत और धूल भरी आंधी हरियाणा के कुछ हिस्सों के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी पहुंचेगी। इससे मौसम में धूल के साथ ही गर्माहट भी बढ़ेगी। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह साल के इस समय के लिए सामान्य से दो डिग्री अधिक है।


पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में राजधानी में पुरवाई हवा चलने से रविवार को पारा गिरकर 40.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में सोमवार रात 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है। एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की तरफ से एक और पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी 4 और 5 मई को की गई है। दिल्ली में कम से कम दो से तीन दिनों तक कोई लू चलने की संभावना नहीं है। दिल्ली में छह मई तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आगामी तीन दिन तक रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इससे इससे बीकानेर, जोधपुर तथा जयपुर संभाग के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं कई इलाकों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश/ बूंदाबांदी होने व अचानक तेज हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार तापमान में सोमवार से 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्म हवाओं से अगले चार-पांच दिनों मे राहत मिलने की उम्मीद है। रविवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 47.1 डिग्री दर्ज किया गया।

यूपी में सोमवार को प्रदेश के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में तेज आंधी आने और हल्की बदली छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने आगामी 4 मई तक राज्य के विभिन्न जिलों में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के बलरामपुर, बरेली, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, श्रावस्ती तथा पास पड़ोस के कुछ अन्य जिलों में तेज हवा अथवा धूल भरी आंधी चल सकती है। इसके अलावा चार मई को भी बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बरेली, कुशीनगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर तथा आसपास के कुछ जिलों में भी मौसम का यही रुख जारी रह सकता है।