रूस ने जी-7 बैठक के दौरान यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि उसने क्रेमेनचुक शहर में एक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल पर मिसाइल से हमला किया। इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई और 20 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि हमले के वक्त मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग थे।



यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि हमले के समय 1,000 से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे। कुछ मिनट बाद राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टायमोशेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि कम से कम दो लोग मारे गए और लगभग 20 लोग घायल हो गए। इनमें से नौ की हालत गंभीर है। जेलेंस्की ने रूस पर सामान्य जीवन जी रहे लोगों पर मिसाइल से हमला करने का आरोप लगाया है।

रूस ने यूक्रेन के लुहांस्क क्षेत्र पर चौतरफा हमला करना शुरू कर दिया था। जमीन और हवा से लिसिचांस्क पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने कहा कि हाल के दिनों में पड़ोसी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर कब्जा करने के बाद रूसी सेना लिसिचांस्क शहर को घेर लिया है। सिविएरोडोनेट्सक के अधिग्रहण के बाद दुश्मन सेना ने लुहान्स्क क्षेत्र में अंतिम गढ़ पर कब्जा करने के लिए अपनी सारी ताकतों को केंद्रित कर दिया है। हैदई ने कहा कि रूस दक्षिण से शहर को अवरुद्ध करने की कोशिश कर रहा है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में विभिन्न शहरों के खिलाफ तीव्र रूसी गोलाबारी में कम से कम छह नागरिक मारे गए और 31 घायल हो गए हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव और उसके आसपास के इलाके में रात में रूसी रॉकेट हमलों में दो लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। रूसी सेना ने ओडेसा के प्रमुख दक्षिणी बंदरगाह को भी निशाना बनाना जारी रखा, जिसमें एक मिसाइल हमले में आवासीय भवन नष्ट हो गए और एक बच्चे सहित छह घायल हो गए।