जुबिन नौटियाल एक इंडियन सिंगर, संगीतकार और संगीत प्रेमी हैं। सुपर टैलेंटेड जुबिन नौटियाल 14 जून को अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे जुबिन की जिंदगी से जुड़ी एक खास बात। पहले तो आप ये जान लें कि जुबिन का जन्म उत्तराखंड के देहरादून शहर में 1989 को हुआ था। वह एक ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। एक रियलिटी शो से आने वाले जुबिन अपने इमोशनल गानों के लिए जाने जाते हैं, जो बाद में टॉप चार्टबस्टर बन गए। उन्होंने कई भाषाओं में गाना गाया है। बॉलिवुड फिल्मों के लिए गाने के अलावा, उन्होंने फ्री म्यूजिक में कदम रखा है। बी-टाउन के सिंगर जुबिन नौटियाल का एक कठिन सफर रहा है जिसने उन्हें वह स्टार बना दिया जो वह आज हैं।



जुबिन नौटियाल एक हेड क्लास बिजनेस फैमिली से आते हैं। उनके पिता राम शरण नौटियाल एक सरकारी ऑफिसर होने के साथ-साथ एक बिजनेसमैन भी हैं, जबकि उनकी मां नीना नौटियाल भी एक बिजनेस वुमेन हैं। जुबिन नौटियाल कहते हैं कि उनके पिता एक छोटे से किसान परिवार से आए थे और उन्हें इस बात से खुशी होती है कि उनके पिता ने अपनी जिंदगी में कितनी सफलता हासिल की है।

जुबिन उन सिंगर्स में से एक हैं जिन्हें बचपन से ही गाने के लिए एक जगह मिली थी। उन्होंने एक बच्चे के रूप में संगीत सीखना शुरू कर दिया। जुबिन नौटियाल ने देहरादून में अपने स्कूल में म्यूजिक को एक सबजेक्ट के रूप में चुना था। 18 साल की कम उम्र में, जुबिन ने अपने शहर में लाइव और चैरिटी के लिए परफॉर्म किया। उन्होंने कई इंस्ट्रूमेंट्स को बजाना सीखा और अपने ही शहर में एक फेमस सिंगर बन गए।

वह आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई आ गए और संगीत की पढ़ाई भी जारी रखी। एआर रहमान ने उन्हें बॉलिवुड इंडस्ट्री में आने से पहले संगीत की थोड़ी और पढ़ाई करने की सलाह दी और उन्होंने ऐसा ही किया। जुबिन नौटियाल ने कई कलाकारों के साथ संगीत सीखा। उन्होंने बॉलिवुड म्यूजिक इंडस्ट्री में आने से पहले संगीत को समझने और कई भाषाओं को सीखने में कड़ी मेहनत की।