हेल्दी रहने के लिए जरूरी है हेल्दी फूड्स का सेवन करना लेकिन कौन से हेल्दी फूड्स को कितना खाना चाहिए ये जानना बहुत ही जरूरी है। फिट रहने के लिए अंडे और चिकन का सेवन जरूरी है क्योंकि ये आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति करते हैं। शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा भले ही चिकन यानी की मुर्गा बड़ी आसानी से पूरी कर देता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना चिकन का सेवन आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है। चिकन खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है और बहुत से लोग अपनी डेली डाइट में इसे शामिल कर लेते हैं।



चिकन भले ही बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, वे लोग जो चिकन का बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करते है, उनके शरीर का कार्य संतुलन बिगड़ जाता है। ऐसा कहा जाता है कि चिकन में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन इसके सेवन से शरीर में हानिकारक तत्व भी पहुंच जाते हैं, जो ज्यादा मात्रा में होने पर शरीर के लिए किसी जहर से कम नहीं काम करते हैं। इस लेख में हम आपको रोजाना चिकन के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में चिकन लवर को जरूर जानना चाहिए।

रोजाना चिकन खाने से होने वाले नुकसान

1-कौन सा चिकन ज्यादा अनहेल्दी

आप चिकन को किस तरह खाना पसंद करते हैं? आपके चिकन खाने का तरीका भी आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। आपको बता दें कि फ्राइड चिकन से ज्यादा ग्रिल्ड चिकन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। बता दें कि ग्रिल्ड चिकन में एमिनो मिथिलिओ और पेरडाइन पाया जता है, जो किसी भी व्यक्ति के शरीर के लिए हानिकारक होता है। ये दोनों तत्व स्तन और प्रोस्टेट जैसे कई तरह के कैंसर के विकास का कारण बन सकते हैं।

2-चिकन में पाया जाता है आर्सेनिक

आमतौर पर आपने देखा होगा कि मुर्गा मंडी में रोजाना लाखों की तादात में मुर्गे कटते हैं। इसलिए चिकन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्यापानी मुर्गियों को आर्सेनिक खिलाते हैं, जिसके कारण इनकी पैदावार को बढ़ाया जाता है। यह पदार्थ किसी भी व्यक्ति के शऱीर में जाकर जहर का काम करता है और कैंसर के साथ-साथ मनोभृंश, तांत्रिक संबंधी बीमारियों को बढ़ाने का काम करता है।

3-दिमागी बीमारी का बढ़ जाता है खतरा

रोजाना चिकन का सेवन इसलिए भी हानिकारक होता है क्योंकि चिकन में HCA यानि के हेट्रासाइकल एन्जाइम्स मौजूद होते हैं, जिसका अधिक सेवन किसी भी व्यक्ति में कैंसर और दूसरी दिमागी बीमारियों के खतरेको बढ़ा देता है। अगर आप भी रोजाना चिकन खाते हैं तो आपको अपनी डाइट में बदलाव लाने की जरूरत होती है।

4-हो सकती है फूड प्वाजनिंग

अगर आप सोचते हैं कि ताजा चिकन खरीदकर खाने से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं। जी हां, ताजे चिकन में केपाइलोबेक्टर होता है, जो किसी भी व्यक्ति को फ़ूड प्वाइनिंग का शिकार बना सकता है। इसलिए आप रोजाना चिकन न खाकर हफ्ते में एक से दो बार ही चिकन का सेवन करें।

5-निमोनिया का खतरा

शायद आपको इस बात की जानकारी कम हो कि पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू नाम की बीमारी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है, जो निमोनिया के लक्षण के लिए जिम्मेदार होती है। इस बीमारी के कारण शरीर काम करना बंद कर देता है और इस बीमारी के कारण कभी-कभी व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि आप भूल से चिकन का अत्यधिक सेवन न करें।