भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के नए क्षेत्रों के साथ-साथ दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ गया है. हालांकि, देश के कुछ हिस्सों में हीटवेव (Heatwave) और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच जा रहा है. हालांकि, 15 जून के बाद से दिल्ली में लू के प्रकोप के थमने के आसार हैं. IMD ने कहा कि दिल्ली को 15 जून से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. उस समय तक लू का प्रकोप थम जाएगा. वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि राजधानी में बादल छाए रहेंगे और वीकेंड में बूंदा बांदी हो सकती है.


समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए IMD अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली के लिए एक येलो अलर्ट (Yellow Alert in Delhi) जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने लोगों से कहा है कि जहां तक संभव हो सके, वह इन दिनों अपने घरों में रहें. सोमवार को मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अलग-अलग जगहों पर हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की थी. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में लू का प्रकोप भी देखने को मिल रहा है. लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखने को कहा जा रहा है.

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

पंजाब में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है. पंजाब के दक्षिणी हिस्से में तापमान अधिक रहने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा, राज्य में लू का प्रकोप भी देखने को मिलेगा. ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी तापमान 40 के पार रहने वाला है. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तरी झारखंड और विदर्भ में मंगलवार तक तक भीषण लू चलने की उम्मीद है.

किन राज्यों में बारिश होने के आसार

असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण कर्नाटक, केरल और माहे में भी भारी बारिश के आसार हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, माहे और लक्षद्वीप में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. तमिलनाडु और कर्नाटक में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है.