धूम्रपान की दर कम करने के लिए एक शहर में पायलट काउंसिल योजना का प्रस्ताव लाया गया है, जिसमें धूम्रपान छोड़ने वाले व्यक्ति को करीब 20 हजार रुपये नकद देने का प्रावधान है. वहीं, गर्भवती महिलाओं को इस योजना के तहत दोगुनी राशि दी जाएगी, यानी सिगरेट छोड़ने पर 40 हजार रुपये दिए जाएंगे.



दरअसल, यह योजना यूके के एक शहर में लाई जा रही है, क्योंकि वहां पिछले कुछ समय से धूम्रपान की दर कम नहीं हो रही है. धूम्रपान के आंकड़ों को देखते हुए ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट में गर्भवती महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया गया है.

योजना के तहत वहां धूम्रपान छोड़ने वालों को करीब 20 हजार रुपये और धूम्रपान छोड़ने पर गर्भवती महिलाओं को करीब 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. अगर यह योजना कारगर साबित होती है तो कहा जा रहा है कि इसे देश के अन्य हिस्सों में भी लागू किया जाएगा.

खास बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान छोड़ने का दावा करता है तो उसे एक परीक्षण से गुजरना होगा. उसे अपने दावे को साबित करने के लिए एक्सहेल्ड कार्बन मोनोऑक्साइड टेस्ट पास करना होगा.

धूम्रपान छोड़ने वालों को 20 हजार और गर्भवती महिलाओं को 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. चेशायर ईस्ट काउंसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि वित्तीय प्रोत्साहन योजनाएं उन लोगों की मदद करने का एक प्रभावी तरीका हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं.

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों की स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए प्रशासन ने £116,500 (भारतीय मुद्रा में 1 करोड़ से ज्यादा) का बजट पास किया है. इन पैसों को धूम्रपान छोड़ने के इनाम के तौर पर दिया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया कि दिन में 20 बार स्मोकिंग करने वाले सालाना 4.4 लाख रुपये खर्च करते हैं जो स्मोकिंग छोड़ने से बच सकते हैं.