हिमाचल प्रदेश के सोलन में रोपवे में खराबी आ जाने के कारण रोपवे ट्रॉली में कई यात्री बीच हवा में फंस गए. यह हादसा शिवालिक पर्वतमाला के परवाणू टिम्बर ट्रेल पर हुआ है. रोपवे ट्रॉली में 11 पर्यटक फंसे हुए हैं. रोपवे ट्रॉली कुछ तकनीकी खराबी के कारण बीच हवा में फंस गई. फंसे हुए पर्यटकों के बचाव के लिए एक अन्य रोपवे ट्रॉली तैनात की गई है. अभी तक मौके से चार पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.



हादसे का वीडियो वायरल

हादसे के बारे में सोलन जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ऑपरेशन की निगरानी कर रही है. टिम्बर ट्रेल ऑपरेटर की तकनीकी टीम तैनात है और पुलिस टीम स्थिति की निगरानी कर रही है. इस बीच, रोपवे के बीच हवा में फंसने के कई वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर वायरल हो रहे हैं.

प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

रोपवे ट्रॉली में फंसे हुए पर्यटकों ने भी वीडियो शेयर किए हैं. हादसे में फंसे लोगों ने वीडियो में मदद की अपील की है. लोगों ने दावा किया कि वे एक घंटे से अधिक समय से केबल कार में फंसे हुए हैं, फिर भी उन्हें बचाया नहीं जा सका है.

झारखंड में हुआ था ऐसा ही हादसा

इससे पहले अप्रैल में, झारखंड के देवघर में भी इसी तरह की घटना हुई थी. झारखंड के देवघर जिले में त्रिकुट पहाड़ियों पर एक रोपवे में दो केबल कार आपस में टकरा गई थीं. भारतीय वायु सेना ने इस हादसे में फंसे लोगों को बचाने के लिए दो दिन तक रेस्क्यू ऑपरेशन अभियान जारी रखा था. रोपवे में फंसे 35 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था. जबकि हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई थी.