वहशीपन की हद पार कर कुछ लोगों ने पड़ोसी के पालतू कुत्ते के तीन पैर काटने के बाद तड़पा-तड़पाकर हत्या कर दी। उन्हें शक था कि पड़ोसी के खेत पर रहने वाला कुत्ता उनकी बकरी के बच्चे को उठा ले गया था। पुलिस ने घटना के संबंध में एक ही परिवार के 4 लोगों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया।



एएसआई रामभजन मीणा ने बताया कि रैणी कस्बा निवासी अशोक पुत्र कालूराम मीणा ने एक कुत्ता पाल रखा था। बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे बाबू पुत्र मिड्या मीणा, संतोष पुत्र बाबू मीणा, सोनू व जीतू पुत्रान कृपाल मीणा उसके कुत्ते को खेत से उठा ले गए। आरोपियों ने धारदार हथियार से मूक पशु के 3 पैर काट दिए।

इसके बाद करीब 2 घंटे तक कुत्ते की तड़पाते रहे। पता चलने पर कुत्ते का मालिक उनके यहां पहुंचा तो आरोपी उसे मारने को दौड़े। इस दौरान घायल कुत्ते ने अत्याधिक खून बह जाने से दम तोड़ दिया। पीड़ित ने बताया कि आरोपियों को अंदेशा था कि कुछ दिन पहले उनकी बकरी के बच्चे को उसका कुत्ता उठा ले गया था। जबकि हकीकत में मेमने को गली का कुत्ता ले गया था।

काफी खून बहने से मौत हुई : पुलिस ने मामला दर्ज कर शव का रैणी पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया। यहां के पशु चिकित्सक डॉ सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि कुत्ते की मौत ज्यादा खून बहने से हुई है। उसके 3 पैर धारदार हथियार से काटे गए थे। उधर, थाना प्रभारी हनुमान सहाय मीणा ने बताया कि 4 आरोपियों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम में मामला दर्ज कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास कर रहे हैं।

जिस तरह का कृत्य जानकारी में आया है वह अमानवीय व दिल दहलाने वाला है। इसके खिलाफ पुलिस को विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाई करनी चाहिए ताकि दूसरे लोग पशुओं के प्रति इस तरह की क्रूरता की हिम्मत नहीं कर सकें। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से भी बात करेंगे।
-बाबूलाल जाजू, प्रदेश प्रभारी, पीपुल्स फॉर एनीमल, जयपुर