उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जिले से एक बेहद चौकाने वाली घटना सामने आई है। जहा मिर्जापुर के लालगंज थाना क्षेत्र के एक स्कूल में मिड डे मील में तीन साल की बच्ची के गर्म सब्जी के बर्तन में गिरने से मौत हो गई। ये घटना सोमवार की है जब तीन माह की बच्ची ने इलाज के दौरान अपना दम तोड़ दिया।



मिड डे मील बनाने वाली पर आरोप

मृतक बच्ची के घरवालों ने मिड डे मील बनाने वाली पर आरोप लगाया है की खाना बनाने वाली खाना बनाते समय कानो में इयरफोन लगा कर गाने सुन रही थी और बच्चे स्टोव के पास में खेल रहे थे। और खाना बनाने वाली बच्चो पर ध्यान नहीं दे रहे थे। और तो और बच्ची जब कढ़ाई में गिरी तब उसे (मील बनाने वाली) को पता तक नहीं चला।

डीएम सुशील कुमार पटेल ने बीएसए को मामले की जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया। मासूम के परिजनों का आरोप है कि रसोईयां ने न सिर्फ ईयरफोन लगाया था बल्कि बच्चों ने जब उसे आंचल के गिरने के बारे में बताया तो वह उसे निकालने के लिए करछुल खोज रही थी। इसके बाद अध्यापक ने बाहर निकाला। ज्यादा देर तक गर्म सब्जी के भगौने में रहने के कारण आंचल 80 प्रतिशत तक झुलस गई। इसके चलते उसकी मौत हो गई। रसोइया या विद्यालय के अन्य लोग बालिका को बाहर निकालने के लिए भगौने को पलट देते तो वह बच जाती।

6 रसोइयां बनाती है खाना –

प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय का विलय होने के कारण पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार यादव ही चार्ज पर हैं। सहायक अध्यापक के रूप में नवनीत कुमार वर्मा, अनुदेशक अर्जुन हैं। प्राथमिक विद्यालय में चार शिक्षामित्र कुसुम देवी, गायत्री देवी, ममता सिंह, कविता सिंह की नियुक्ति है । प्राथमिक विद्यालय में कुल 116 की जगह 43 और पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 172 की जगह 82 बच्चे उपस्थित थे। इनके मध्याह्न भोजन के लिए छह रसोइया लीलावती देवी, कमलावती देवी, सोना देवी, मोना देवी, रीता देवी, नगीना देवी रखी गई हैं।