देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है. ऐसे में दिल्लीवासी (Delhi) भी मानसून का बड़ी ही बेताबी से इंतजार कर रहे हैं. इस समय राजधानी (Delhi Monsoon) में भीषण गर्मी पड़ रही है. जून के शुरूआत उमस भरी तेज गर्मी से हुई थी. हालांकि लगातार 3 से 4 दिन हुई प्री मॉनसून बारिश ने राजधानी के मौसम को खुशनुमा बना दिया था, लेकिन अब एक बार फिर मौसम काफी गर्म हो गया है. ऐसे में अब लोगों को नजर मानसून पर टिकी हुई है. मौसम विभाग (IMD) की माने तो 29 जून से एक बार फिर दिल्ली में बारिश का दौर शुरू होगा. इस बारिश के ना केवल आमजन को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि सभी जिलों में सामान्य से कम हुई बारिश की भरपाई भी हो जाएगी.


शुक्रवार को रहा 9 दिन बाद अधिक तापमान

शुक्रवार को दिल्ली का तापमान भले ही 40 डिग्री के पार नहीं रहा, लेकिन वातावरण में आर्द्रता अधिक होने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कल अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री रहा. 15 जून के बाद पहली बार तापमान सामान्य से अधिक दर्ज हुआ है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 23.2 डिग्री दर्ज हुआ. हवा में नमी का स्तर 40 से 67 प्रतिशत रहा. रिज का तापमान 41.5 डिग्री, डीयू का 40.7, जाफरपुर का 40.2, मंगेशपुर का 41.4, नजफगढ़ का 41.9, पीतमपुरा का 41.4, पूसा का 40.9 और सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 41 डिग्री रहा.

आज छा सकते हैं बादल

आज के तापमान की अगर बात करें तो अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने के आसार हैं. वहीं पश्चिमी हवाओं की वजह से मौसम शुष्क और गर्म रहने के आसार हैं. हालांकि इस दौरान आंशिक तौर पर बादल भी देखने को मिल सकते हैं. इसके बाद 29 जून से मौसम में एक बार फिर करवट बदलेगा. मौसम में बड़ा बदलाव होगा. 28 से 30 जून तक बारिश का दौर चलेगा. बारिश बहुत अधिक तेज नहीं होगी, लेकिन यह कुछ-कुछ देर में होती रहेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान भी 35 से 37 डिग्री तक रह सकता है.

वहीं अगर दिल्ली में बारिश की बात करें तो सबसे कम बारिश पश्चिमी दिल्ली में हुई है. इस हिस्से में सामान्य से 94 प्रतिशत बारिश कम हुई है. वहीं दक्षिण पश्चिमी दिल्ली में भी सामान्य से 76 प्रतिशत बारिश कम हुई है. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में सामान्य से 25 प्रतिशत कम बारिश हुई है. पश्चिमी दिल्ली में बारिश सामान्य से 94 प्रतिशत कम है.