कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड हाशमी (hayat zafar hashmi) को 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। हिंसा के अन्य पहलुओं पर ATS भी जांच करेगी। इसके लिएएडीजी एटीएस नवीन अरोड़ा कानपुर पहुंचे हैं, उनके साथ स्पेशल कमांडो भी मौजूद हैं। कानपुर में (Kanpur Violence Latest Update) हयात ज़फर हाशमी को कोर्ट में पेश करने के पहले भारी सुरक्षा इंतज़ाम किया गया। वहीं हिंसा की जांच पुलिस के साथ साथ एटीएस भी करेगी।




रविवार को पेशी के दौरान कोर्ट की कार्यवाही सिर्फ 5 मिनट तक ही चली, जिसमें कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड हाशमी को 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। वहीं हाशमी के अलावा 4 लोगों को 14 दिन के लिए जेल भेजा गया है।

हर एंगल पर होगी जांच, ATS टीम पहुंची कानपुर
वहीं कानपुर में हिंसा कैसे भड़ी और इसके पीछे किसका हाथ है इसके हर एंगल पर ATS भी जांच करेगी। इसके लिएएडीजी एटीएस नवीन अरोड़ा कानपुर पहुंचे हैं, उनके साथ स्पेशल कमांडो भी मौजूद हैं। ADG नवीन अरोड़ा ATS के जवानों के साथ हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं।

SIT के अलावा बनाई गई एक और टीम
विजय सिंह मीणा ने कहा, 'स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (SIT) गठित हुई है जो मामले की जांच करेगी. साथ ही एक और टीम गठित गई है जो इस मामले को लेकर जितनी भी कार्रवाई हो रही है. मुकदमें दर्ज किए जा रहे हैं उसे देखेगी. ये दोनों टीमें तय करेंगी की किस प्रकार आगे की कार्रवाई होगी।'

पोर्टल के दफ्तर में छिपा हुआ था जावेद
रात में उपद्रव करने वालों को चिन्हित कर कई उपद्रवियों को गिरफ़्तार किया। हयात ज़फ़र, जावेद अहमद, मोहम्मद राहिद, मोहम्मद सुफियान के शहर छोड़कर बाहर जाने की सूचना मिली। लखनऊ में जावेद कोई पोर्टल चलाता है। ये सभी लखनऊ में जावेद के चैनल के दफ़्तर में छुपे हुआ था। इनके पास से मोबाइल मिले हैं। जिनके पीएफआई से जुड़े होने को लेकर जांच की जा रही है।

फंडिंग की भी की जाएगी जांच


पीएफआई ने मणिपुर और इम्फाल में बंद कॉल किया था, जिसमें इनकी भी भूमिका की जानकारी हो रही है। हालांकि अभी इस बात की जांच की जा रही है, जिसका भी रोल होगा उसकी गिरफ़्तारी की जाएगी। इनकी फंडिंग की भी जांच की जाएगी। इनके बैंक अकाउंट की जांच होगी।

कानपुर हिंसा मेें 36 नामजद 24 गिरफ्तार
पुलिस ने पहली एफआईआर में हयात समेत 36 नामजद, दूसरी में 350 अज्ञात और तीसरी में हजारों की अज्ञात भीड़ के खिलाफ दर्ज की है। कमिश्नर ने कहा कि वारदात साजिश लगती है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से कनेक्शन की जांच की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मौलाना अली जौहर फैंस असोसिएशन का महासचिव जावेद अहमद खान यूट्यूब चैनल चलाता है।