देश में कोरोना की नई लहर की आहट सुनाई देने लगी है. केंद्र की ओर से पॉजिटिविटी रेट बढ़ने पर 5 राज्यों को अलर्ट जारी करने का काम किया गया है. इधर, गुजरात और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XE के दो मरीज पाये गये हैं जिसके बाद चिंता और बढ़ गई है. एक ओर देश में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी नजर आ रही है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल और मिजोरम में पिछले सात दिन में पॉजिटिविटी रेट अचानक बढ़ने से सरकार की चिंता बढ़ गई है. इसे लेकर ही केंद्र सरकार ने केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और मिजोरम को अलर्ट भेजने का काम किया है.



एक दिन में कोविड-19 के 1,054 नये मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जानकारी दी गई है कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,054 नये मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,35,271 हो गई है. वहीं, संक्रमण से 29 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,21,685 पर पहुंच गई है. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,132 रह गई है.

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 160 नए मामले

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 160 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर बढ़कर 1.55 प्रतिशत हो गई. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले एक दिन में कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई. बुलेटिन में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में अब तक संक्रमण के 18,66,102 मामले सामने आ चुके हैं और महामारी से 26,156 मरीजों की मौत हो चुकी है. पिछले तीन दिन से दिल्ली में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है.


गुजरात में शनिवार को कोविड-19 के 34 नए मामले दर्ज किये गये और ये तीन सप्ताह में एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं. इसके साथ ही राज्य में महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 12,24,025 हो गई है. वहीं, राज्य में महामारी से मरने वालों की संख्या 10,942 के आंकड़े पर स्थिर रही.

महाराष्ट्र में वायरस के एक्सई स्वरूप के एक मामले की पुष्टि

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के एक्सई स्वरूप का एक मामला सामने आया और इस दौरान केरल में संक्रमण के 347 नए मामले सामने आए. केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख में पिछले एक दिन के संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 132 नए मामले सामने आए और महामारी से छह मरीजों की मौत हो गई.

भाषा इनपुट के साथ

एक्सई स्वरूप ज्यादा घातक नहीं, संक्रमित व्यक्ति में लक्षण नहीं

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि ओमिक्रॉन का उप स्वरूप एक्सई घातक नहीं है और राज्य के एकमात्र मामले में बुजुर्ग व्यक्ति में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था. जालना में मीडिया से बात करते हुए टोपे ने कहा कि मुंबई के 67 वर्षीय एक व्यक्ति पिछले महीने गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गये. व्यक्ति छह मार्च को लंदन से आया था और दो ब्रिटिश नागरिकों के संपर्क में रहा था. उन्हें 11 मार्च को हल्का बुखार आया. उन्होंने वडोदरा में ठहरने के दौरान जांच कराई थी और नमूने को जीनोमिक अनुक्रमण के लिए गुजरात जैवप्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र भेजा गया था.