वॉट्सएप आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्स में से एक है. पिछले कुछ समय में वॉट्सएप ने अपने नये अपडेट्स के जरिए लोगों को कई सारे नये फीचर्स दिए हैं ताकी उन्हें वॉट्सएप का इस्तेमाल करने में ज्यादा मजा आए. लेकिन इतने सब के बाद भी कई यूजर्स कुछ ऐसे कदम उठाते हैं जिसके कारण वॉट्सएप को उनके अकाउंट को बैन करने का गंभीर कदम उठाना पड़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने पर आपका भी अकाउंट बैन हो सकता है.. 


वॉट्सएप प्लस हो सकता है आपका अकाउंट बैन 

सोशल मीडिया एप वॉट्सएप के कई सारे फेक और अनऑफिशियल वर्जनस मार्केट में आने लगे हैं. ये एप आपको कुछ ऐसे फीचर देते हैं जो आपको वॉट्सएप के आधिकारिक वर्जन में शायद न मिलें. ऐसा ही एक वर्जन वॉट्सएप प्लस भी है जिसे लोग काफी इस्तेमाल करते हैं. 

वॉट्सएप प्लस में आप अपने दोस्तों को एक बार में जितनी चाहें फोटोज भेज सकते हैं, साधारण सीमा से ज्यादा लोगों को एक वॉट्सएप ग्रुप में सकते हैं, एप को कस्टमाइज करने के लिए थीम भी लगा सकते हैं. हालांकि आपको ये फीचर वॉट्सएप के आधिकारिक वर्जन में नहीं मिलेंगे लेकिन इस फेक वर्जन पर आपकी सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है. 

अगर आप इस एप को इस्तेमाल करते हैं और वॉट्सएप के पास इस बात की सूचना पहुंच जाती है तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए, बिना किसी इनफार्मेशन के बैन किया जा सकता है. 

इस तरह भी अकाउंट को किया जा सकता है बैन 

आप अगर वॉट्सएप प्लस का इस्तेमाल नहीं भी करते तो भी आपका वॉट्सएप अकाउंट बैन किया जा सकता है. ऐसा तब हो सकता है जब आप जरूरत से ज्यादा वॉट्सएप मैसेज फॉरवर्ड करें. साथ ही, अगर आपके अकाउंट को कई सारे यूजर्स ने रिपोर्ट कर दिया है या ब्लॉक कर दिया है, तो भी वॉट्सएप आपके अकाउंट को बैन कर सकता है. 

आपको बता दें की वॉट्सएप ने इस साल अगस्त में भारत में करीब 20.7 लाख अकाउंट बैन किए हैं. कुछ अकाउंट्स को स्थायी बैन का सामना करना पड़ा और पर कुछ को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है. अगर आप अपना अकाउंट सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ऊपर डी गई गलतियों से बचें.