इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है और कंपनी अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए यूजर्स की सुविधा का भी खास ध्यान रखती है. Whatsapp आए ​दिन नए फीचर्स व अपडेट (Whatsapp Accounts Ban) पेश करती रहती है. इसके साथ ही कंपनी यूजर्स की सिक्योरिटी व प्राइवेसी (Whatsapp Privacy) को भी अनदेखा नहीं करती. लेकिन नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी करती है. वहीं हाल ही में कंपनी ने इस बार भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन कर दिया है.


Whatsapp ने क्यों बैन किए अकाउंट्स

Whatsapp ने हाल ही में जानकारी दी है कि नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में दिसंबर महीने में भारत में 2,079,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने कहा कि उसे देश से दिसंबर महीने में 528 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर कार्रवाई की गई. Whatsapp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने दिसंबर महीने के लिए अपनी सातवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने दिसंबर के महीने में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.’ कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डाटा में उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच Whatsapp द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें हमारी ‘रिपोर्ट’ सुविधा के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आगे की कार्रवाई भी शामिल है. 

प्रवक्ता ने कहा, ‘Whatsapp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है.’ उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है.’

इस बीच मेटा ने कहा कि उसने फेसबुक पर 13 श्रेणियों में 1.93 करोड़ से अधिक खराब सामग्री (कंटेंट) और दिसंबर में इंस्टाग्राम पर 12 श्रेणियों में 24 लाख से अधिक ऐसी सामग्री को नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में हटा दिया है. मेटा को 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से फेसबुक के लिए 534 रिपोर्ट्स मिलीं थीं और इन सभी रिपोर्ट्स का जवाब दिया गया. इनमें फर्जी प्रोफाइल से लेकर उत्पीड़न/अपमानजनक सामग्री और हैक किए गए खातों की शिकायत भी शामिल है. अन्य 95 रिपोर्ट्स में से जहां फेसबुक पर विशेष समीक्षा की आवश्यकता है, मेटा ने उनमें से 28 पर कार्रवाई की है.