राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है. मंगलवार को दिन के पारे में छह डिग्री तक की गिवारट दर्ज की गई. इस बीच मौसम विभाग ने (IMD) ने आज यानी 25 मई को प्रदेश के 32 जिलों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है, जबकि 26 मई को प्रदेश भर में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.



आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 28 मई तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. आईएमडी के मुताबिक आज यानी 25 मई को पीलीभीत, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, हमीरपुर, रायबरेली, अमेठी, बांदा, और महोबा में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

लखनऊ के तापमान में भारी गिरावट

मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश भर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और गरज और चमक के साथ बारिश का अनुमान है. मंगलवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 35.8 दर्ज किया गया था.

धूप-बदली की लुकाछुपी जारी

दरअसल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर तैयार निम्न हवा के दवाब क्षेत्र और अफगानिस्तान और पाकिस्तान के ऊपर तैयार पश्चिमी विक्षोभों के कारण प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश दर्ज की गई. लखनऊ में बुधवार यानी आज सुबह से धूप-बदली की लुकाछुपी जारी है. कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई. जिससे मौसम सुहाना हो गया है. बारिश के कारण लखनऊ की हवा भी शुद्ध हो गई है.

किसानों के लिए फायदेमंद बारिश

दरअसल, 23 मई से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. इस समय की बारिश किसानों के लिए काफी फायदेमंद है. इस समय गेहूं कटाई के बाद किसानों के खेत खाली पड़े हैं. धान की फसल की जुताई से पहले बारिश काफी फायदेमंद होगी. इसके साथ ही गन्ने की फसल के लिए भी बेहतर साबित होगी.

सीएम योगी ने प्रदेशवासियों से की ये अपील

प्रदेश में जारी बारिश का सिलसिला एक तरफ जहां गर्मी से राहत भरा साबित हो रहा है. तो वहीं तेज आंधी, पानी और आकाशीय बिजली से कई लोगों के मौत की भी खबर है, जिसके लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जनता को सतर्क रहने की अपील की है. सीएम ने ट्वीट कर लिखा, प्रिय प्रदेश वासियों, मौसम बदल रहा है. वर्षा, आंधी-तूफान व आकाशीय बिजली के कारण दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हो रही हैं. ऐसे में आप सभी अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखें. बिल्कुल भी परेशान न हों, आपकी सरकार हर परिस्थिति में आपके साथ है.

मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा मोचक निधि से दिवंगतों के परिजनों को 04-04 लाख तथा घायलों एवं पशुहानि के लिए प्रभावितों को नियमानुसार राहत राशि तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में आंधी-तूफान, आकाशीय विद्युत तथा डूबने से हुई जनहानि, पशुहानि एवं मकान क्षति के दृष्टिगत राहत कार्य पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं.