केंद्र सरकार (Central government) ने देश के गरीब वर्ग के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की हैं. इतना ही नहीं सरकार ने बेटियों के लिए भी ऐसी कई योजनाओं की शुरुआत की है, जिनसे बेटियों का भविष्य अच्छा हो सके. देश के 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान (Beti Bachao Beti Padhao) के अंतर्गत बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की गई.


एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आप अपनी छोटी बेटी का खाता खुलवाकर योजना का भरपूर लाभ ले सकते हैं. खास बात ये है कि इस खाते में कम पैसा जमा करके भी आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक ऐसी योजना है, जिसमें कोई भी माता-पिता पैसा जमा कर अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें आपको इस खाते में ज्यादा पैसा जमा नहीं करना होता है. बता दें आपकी बिटिया की उम्र 10 साल होने तक आप सुकन्या समृद्धि योजना में उसका खाता खुलवा सकते हैं. इसमें आपको कम से कम 250 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये सालाना जमा करने होते हैं. इस खाते में जमा किए जानी वाली रकम पर आपको 7.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा.