सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली ऐसी ही योजना है । अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही ये योजना बेहद पॉपुलर है। 10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता इस योजना में निवेश कर सकते हैं । Sukanya Samriddhi Scheme में निवेश कर आप टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।


लॉकडाउन के दौरान फाइनेंशियल टास्क्स की डेट आगे बढ़ा जदी गई है । लेकिन SUKANYA ACCOUNT HOLDER के लिए एक बेहद जरूरी काम है जिसे अगर इन स्कीम्स में पैसा रखने वाले लोग वो काम नहीं कर पाए तो उन्हें काफी बड़ी नुकसान उठाना पड़ सकता है। सुकन्या में न्यूनतम 250 रुपए जमा करने आवश्यक हैं, नहीं तो अगले वित्तीय वर्ष में 50 रुपए पेनल्टी भरनी पड़ती है। यानि 30 जून तक आपके खाते में 250 रूपए की रकम होना अनिवार्य है।

इसके अलावा सरकार ने दिसंबर 2019 में इसके कुछ नियमों में बदलाव किया था अगर आप अभी तक उनके बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इन नियमों को आसान भाषा में बता रहे हैं।

इन नियमों में हुआ बदलाव ( Sukanya Samridhhi yojana rules )-

  • डिफॉल्ट खाते के नियमों में हुआ बदलाव- अगर आप किसी साल 250 रुपए की रकम भी जमा नहीं करते तो आपका अकाउंट डिफॉल्ट माना जाएगा और उस पर मिलने वाला ब्याज वही मिलेगा जो स्कीम के लिए तय होगा। पहले ये ब्याज पोस्ट ऑफिस के इंटरेस्ट रेट के बराबर होता था। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर पोस्ट ऑफिस रेट से 2 गुनी होती है।
  • खाता बंद करने के नए नियम- नए नियम के मुताबिक अगर आप चाहें तो मैच्योर होने से पहले इस खाते को बंद कर सकते हैं। बच्ची के निधन या अकाउंट होल्डर के किसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त होने या बच्ची के माता-पिता की मौत होने की सूरत में सहानुभूति के आधार पर अकाउंट बंद किया जा सकता है।
  • जिस बच्ची के नाम पर अकाउंट है वो अपना अकाउंट सिर्फ 18 साल की होने पर ही ऑपरेट कर सकती है और इसके लिए भी अभिभावक को उसके कागजात जमा करने होंगे ।
  • योग्यता- Sukanya Samridhhi yojana eligibility- एक घर में 2 सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोले जा सकते हैं। यानि अगर आपकी 2 बेटियां हैं तो आप दोनो के नाम ये स्कीम ले सकते हैं।
  • ये अकाउंट आप बैंक या पोस्ट ऑफिस ( post office ) किसी भी जगह खुलवा सकते हैं।