देश की राजधानी दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में शुक्रवार को आंधी और तूफान के बाद बारिश हुई। बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम सुहाना हो गया है।


इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को राजधानी शहर में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की थी और 'येलो' अलर्ट जारी किया था, हालांकि, पूर्वानुमान को बाद में अपडेट किया गया था। नवीनतम पूर्वानुमान में कहा गया है कि शहर में दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाएं और हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। गौरतलब है कि सफदरजंग वेधशाला के मौसम संबंधी आंकड़ों को दिल्ली के लिए मानक माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

आईएमडी ने बताया सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता दर 58 प्रतिशत दर्ज की गई। वायु गुणवत्ता एजेंसी सफर के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सुबह नौ बजकर तीन मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 206 था। वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।