उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी और लू से आम लोगों के साथ साथ जानवरों का भी बुरा हाल है। हीटवेव के डर और गर्मी की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं। भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते लोग बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से बेहाल लोगों को अब राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।



उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में पड़ेगी गर्मी
मौसम विभाग का कहना है कि अभी उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू का प्रकोप जारी रहेगा। शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, यूपी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने के आसार है। 20 मई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, 21 और 22 मई को मध्य प्रदेश, 20 एवं 21 मई को पंजाब, हरियाणा और 20 से 23 मई को राजस्थान में प्रचंड लू की संभावना है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट
देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में इस बार मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है। IMD का अनुमान है कि तीन दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। 22, 23, 24 मई को बारिश हो सकती है। 22 मई को अधिकतम तापमान सिर्फ 40 तक ही जाएगा और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होगा। अगले दिन 23 मई को बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान के आने की भी संभावना है।

इस दिन यूपी पहुंच जाएगा मॉनसून
भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते लोग बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ने भी मॉनसून को लेकर अच्छी खबर सुनाई है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी यूपी में 20 जून से मॉनसून की शुरुआत हो सकती है। वहीं, पश्चिमी यूपी में मॉनसून 25 जून से दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से लोगों को राहत मिली है।