इस्लामाबाद: पाकिस्तान में फ्रांसीसी दूतावास ने नागरिकों को टीएलपी के हिंसक विरोध के बाद पाकिस्तान छोड़ने की सलाह दी है।

इस सप्ताह देश के बड़े हिस्से में हिंसक प्रदर्शन फैलने के बाद पाकिस्तान में फ्रांसीसी दूतावास ने गुरुवार को सभी फ्रांसीसी नागरिकों और कंपनियों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने की सलाह दी।

दूतावास ने फ्रांसीसी नागरिकों को दिए ईमेल में कहा, “पाकिस्तान में फ्रांसीसी हितों के लिए गंभीर खतरे के कारण, फ्रांसीसी नागरिकों और फ्रांसीसी कंपनियों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने की सलाह दी जाती है। प्रस्थान मौजूदा वाणिज्यिक एयरलाइनों द्वारा किया जाएगा।”

दूतावास के प्रेस प्रवक्ता ओनिक वैगनर ने कहा, “हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि हमने पाकिस्तान में अपने सभी नागरिकों को एहतियाती नोट भेजा है, जो हाल ही में विरोध प्रदर्शनों की वजह से देश को अस्थायी रूप से छोड़ने की सलाह दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि हालांकि, दूतावास को बंद नहीं किया गया है, लेकिन सीमित कर्मचारियों के साथ काम कर रहा है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की सरकार द्वारा पैगंबर को दर्शाती कार्टून को फिर से प्रकाशित करने के अधिकार के लिए समर्थन व्यक्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान में महीनों से विरोधी-फ्रांसीसी भावनाएं उबल रही हैं।

बुधवार को, पाकिस्तानी सरकार ने तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, जिसके नेता ने फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने का आह्वान किया था। साद रिज़वी को पाकिस्तान के शहरों में सड़कों पर अपने हजारों समर्थकों को लाने के बाद हिरासत में ले लिया गया था।