उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से घर में जवान बेटी के साथ एक मां की आत्महत्या का एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। इस दोहरे आत्महत्या में जो सबसे चौंकाने वाली बात है। वह यह है कि दोनों का शव घर के अंदर एक ही पंखे से लटका मिला। पुलिस को मौका-ए-वारदात से मां की ओर से लिखी गई एक सुसाइड नोट भी मिला है। हालांकि, इस सुसाइड नोट में खुदकुशी की वजह साफ नहीं है। सुसाइड नोट ने पुलिस के लिए आत्महत्या की इस गुत्थी को और उलझा दिया है।



मां-बेटी की एक साथ खुदकुशी की ये वारदात इंदिरापुरम के न्यायखंड-2 में मंगलवार देर रात की बताई जा रही है। गौरतलब है कि यहां हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के कर्मचारी बलवंत सिंह बिष्ट अपनी 48 वर्षीय पत्नी प्रेमा , बड़ी बेटी दीपा (29) और छोटी बेटी मोनिका उर्फ मोनू (26) के साथ रह रहे थे। बलवंत और उनकी छोटी बेटी मोनिका मंगलवार को ऑफिस गए हुए थे। जानकारी के मुताबिक मोनिका दिल्ली की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करती है, लिहाजा घर पर बड़ी बेटी दीपा और उसकी मां प्रेमा ही मौजूद थीं।

बताया जाता है कि बलवंत सिंह ने ऑफिस से मंगलवार शाम को पत्नी को फोन किया, लेकिन उनका फोन नहीं उठा। इसके बाद उन्होंने बेटी दीपा को फोन मिलाया तो बेटी ने भी फोन नहीं उठा। इसके कुछ समय बाद बलवंत सिंह ने एक बार फिर दोनों को फोनो मिलाया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। कई प्रयास के बाद भी मां-बेटी का फोन नहीं उठा।


अपनी ड्यूटी पूरी कर जब रात साढ़े नौ बजे बलवंत घर पहुंचे तो घर का दरवाजा अंदर से बंद था। बलवंत ने कई बार दरवाजा खटखटाया और आवाज दी। इसके बाद भी जब न तो कोई जवाब मिला और न ही दरवाजा खुला तो उनकी घबराहट बढ़ गई और वह रोने लगे, उनकी आवाज सुनकर आसपास के लोग भी मौके पर जुट गए। इसके बाद जह बलवंत सिंह ने किसी तरह गेट की जाली काटकर दरवाजा खोला। तो अंदर का माजरा देखकर उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई। अंदर कमरे में उन्होंने देखा कि एक ही पंखे पर उनकी पत्नी और बड़ी बेटी फांसी लगाकर लटकी हुईं थीं। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। इसके बाद मां-बेटी को फांसी से उतारकर अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चल पाएगा कि मां और बेटी ने कितनी देर पहले फांसी लगाई थी।

खुदकुशी की इस वारदात की जांच मेें जुटी पुलिस को मौका-ए-वारदात से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है। इस सुसाइड नोट को मां प्रेमा ने अपनी छोटी बेटी मोनिका के नाम लिखा है। पुलिस के मुताबिक इस सुसाइड नोट में मां ने अपनी छोटी बेटी से माफी मांगी है। साथ ही उसे खुद का ख्याल रखने को कहा है। इस सुसाइड नोट में मां ने अपनी छोटी बेटी मोनू के लिए लिखा है कि ‘मैं तेरी गुनहगार हूं, मुझे माफ कर देना और अपना ख्याल रखना। तुझे छोड़कर नहीं जाना चाहती थी, मगर मजबूर हूं। बेटा किसी अच्छे से लड़के के साथ अपना घर बसा लेना। मैं हमेशा तेरे पास रहूंगी। तुझे मुसीबत से बचाऊंगी। जब भी याद करेगी, मैं तेरे पास आ जाऊंगी। अपना अच्छे से ख्याल रखना। तेरी मम्मी तुझे बहुत प्यार करती है। आइ लव यू सो मच।’