भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेनों में एक खास सीट शुरू किया है। इस सीट से उन महिलाओं को फायदा होगा जो छोटे बच्चे के साथ सफर करती हैं। रेलवे ने छोटे बच्चों को ले जाने के लिए ट्रेन में एक सीट पर शिशु के लिए अलग बर्थ दी है।इस बर्थ को ‘बेबी बर्थ’ (Baby Berth) कहा जा रहा है।बता दें कि उत्तर रेलवे की लखनऊ रेलवे ने मदर्स डे (Mothers Day) पर महिलाओं को ये नई सौगात दी है। इसकी शुरुआत सोमवार को लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल में की गई है। रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर ट्रेन के AC-3 कोच में दो सीटों पर ये बेबी बर्थ लगाई है।

रेलवे ने इस बेबी बर्थ की तस्वीरें जारी की  हैं। बेबी बर्थ को नॉर्मल सीट के साथ जोड़ा गया है। बेबी बर्थ की वजह से महिलाओं को सीट पर ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस पर महिलाएं अपने बच्चे को आसानी से सुला सकती है। बेबी बर्थ पर के कॉर्नर पर एक स्टॉपर लगाया गया है, जिससे बच्चों के नीचे गिरने का भी खतरा नहीं रहेगा

ये सीट है फोल्डेबल

इस बेबी बर्थ की सबसे खास बात ये है कि ये सीट फोल्ड हो सकती है।यानी जब इसकी जरूरत न हो तो इसे फोल्ड करके सीट के नीचे किया जा सकता है। ये सीट केवल ट्रेन की लॉअर सीट में ही लगाई गई है। फिलहाल रेलवे ने इस बर्थ को एक पहल के रूप में शुरू किया है। इसे अभी एक ही ट्रेन में लगाया गया है. अभी तक रेलवे ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है।