आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के कारण खान पान में कमी, और स्ट्रेस के चलते लोगों जल्दी बाल सफेद होने और गंजेपन की समस्या से जूझना पड़ता है. यह समस्या अब काफी आम हो गई है. आज 10 में से 4 लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. गंजेपन की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. यहां तक की अब तो गंजेपन से परेशान लोग हेयर ट्रांसप्लांट भी करवाते हैं. लेकिन यह काफी महंगा पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं गंजेपन के लक्षण और उपाय-



गंजेपन के लक्षण 

– मानसिक तनाव
– प्रोटीन और विटामिन की कमी
– स्कैल्प इंफेक्शन
– शरीर में खून की कमी

गंजापन दूर करने के उपाय

प्याज का रस- सिर पर नए बाल उगाने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है. बाल उगाने के लिए प्याज को छीलकर उसे मिक्सर में पीस लें. अब इसे एक कपड़े में रखकर इसका सारा रस निचोड़ लें. इस रस को रूई की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं. और कुछ देर बाद बाल धो लें.

सेब का सिरका- सेब का सिरका भी बाल उगाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में सेब का सिरका और उसी मात्रा में पानी को मिलाएं. इसे बालों पर ब्रश की सहायता से लगाएं और कुछ देर बालों की मसाज करें. इसे कुछ देर के लिए सूखने दें. और फिर शैंपू से बालों को धो लें.

एलोवेरा- एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन और सेहत के लिए किया जाता है . साथ ही इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है. इससे नए बाल आने में सहायता मिलती है. इसका गूदा निकालकर बालों पर लगाएं. और कुछ देर बाद बाल धो लें.

अंडा- अंडा सेहत के साथ ही बालों की हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अंडे से नए बाल आते हैं साथ ही यह बालों को मजबूत भी करता है. इसे लगाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग को अलग करें और उसे बालों पर लगाएं. सूखने से बाद इसे धो लें.