चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani) को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस तूफान के मद्देनजर मंगलवार से शुक्रवार के बीच पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश की आशंका है. तूफान का असर झारखंड और बिहार में भी नजर आ सकता है. जानें मौसम का हाल


असानी चक्रवात का बिहार पर आंशिक असर पड़ेगा. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के पूर्वी और हिमालय की तलहटी वाले इलाकों में आंधी-पानी की स्थिति बनेगी. शेष बिहार में केवल हवा का प्रवाह तेज हो सकता है. हालांकि, असानी चक्रवात को लेकर आइएमडी पटना ने किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया है.

असानी चक्रवात का छत्तीसगढ़ पर असर पड़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो प्रारंभिक अनुमान के अनुसार हवा की दिशा में परिवर्तन होगा, जिसके कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसका मतलब यह है कि छत्तीसगढ़ में पारा गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी रहने के बीच प्रदेश में रविवार को बांसवाड़ा और बाड़मेर सर्वाधिक गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को बांसवाडा का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस जबकि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी चार दिनों तक बांसवाडा, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, टोंक, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, चूरू में लू चलने की संभावना जताई है.

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश की वजह से मौसम में नमी बढ़ी है. आने वाले तीन से चार दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा.

मौसम विभाग ने असानी की गति और तीव्रता के अपने पूर्वानुमान में कहा, इसके बाद गंभीर चक्रवाती तूफान के बुधवार को भयानक चक्रवाती तूफान में बदलने और गुरुवार तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है. यह कहते हुए कि यह प्रणाली ओडिशा या आंध्र प्रदेश में नहीं आएगी, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और मंगलवार शाम से बारिश होने का कारण बनेगा. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि राज्य सरकार ने बचाव अभियान के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है.