दूध एक संपूर्ण भोजन है, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन (ए, के और बी 12), अमीनो एसिड, फाइबर, सोडियम और अन्य गुण होते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि आपको सुबह में दूध पीना चाहिए. जो पूरे दिन आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायक होता है. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि रात में 1 कप दूध पिएं तो सुबह को दूध पीने से होने फायदे हैं भी बेहतर होता है. 


आरामदायक नींद
आजकल, बुजुर्गों ही नहीं नौजवान भी नींद न आने की परेशानी जूझते हैं. जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य, त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है. पोषण विशेषज्ञों के अनुसार दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो अच्छी नींद में मदद करता है. रात को एक गिलास गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद तो आती ही है साथ ही सुबह उठने से मूड अच्छा रहता है और स्वास्थ्य में सुधार होता है.

प्रतिरोधम क्षमता में होता है इजाफा:
रात को एक कप दूध पीने से न केवल आरामदायक नींद को बढ़ावा मिलता है बल्कि यह शरीर की बीमारियों से लड़ने वाली प्रतिरोधम क्षमता को बढ़ाता है. यहां तक ​​कि जब आप सुबह उठते हैं, तो आप पूरे दिन थके हुए महसूस नहीं करते हैं और आपका शरीर पूरे दिन चुस्त में रहता है.

पाचन तंत्र के लिए उपयोगी:
अगर आप कब्ज या एसिडिटी से पीड़ित हैं तो आपको रात को सोने से पहले एक कप दूध अवश्य पीना चाहिए. इससे न सिर्फ पाचन तंत्र तेज होता है बल्कि यह नाराज़गी और पेट की ख़राबी को भी ठीक करता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत
दूध कैल्शियम से भरपूर होता है. जो मजबूत हड्डियों के लिए अच्छा होता है. रात को एक कप गुनगुना दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जो हड्डियों को पहले से अधिक मजबूत बनाता है. यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत देने में भी मदद करता है.

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद
पुरुषों को रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. यह उनके यौन स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर होता ही है. साथ ही उन्हें कई अहम जगहों पर फुर्तीला और एनर्जेटिक बनाए रखता है. 

शुगर के मरीजों के लिए प्रभावी
शुगर की बीमारी से पीड़ित लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं. जिससे वे कमजोर महसूस करते हैं. इस मामले में, रात में एक कप गुनगुना दूध पीना सेहत के लिए बेहतर है लेकिन स्थिति यह है कि इसमें चीनी या ऐसा कुछ जो मीठा हो, शामिल नहीं हो. 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद:
रात को एक कप दूध पीने से आपकी स्किन की सुंदरता बढ़ती है. दूध प्रोटीन से भरपूर होता है. जो त्वचा को आकर्षक बनाता है और साथ ही बालों की चमक को बढ़ाता है.