कहते हैं कि अगर इरादा मजबूत हो, तो उम्र भी आड़े नहीं आती। और महिलाएं तो आज हर क्षेत्र में पुरूषों के बराबर हैं, वो चाहें, तो किसी भी उम्र में अपनी मेहनत और जुनून से पूरी दुनिया को अपनी मुठ्ठी में कर सकती हैं। आज हम यहां आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे हैं, जिसने इन दिनों युवाओं से लेकर हट्टे कट्टे लोगों के भी होश उड़ा रखे हैं। वो हैं 83 साल की वेटलिफ्टर दादी किरण बाई , जो आसानी से दो से पांच किलोके बार को डेडलिफ्ट कर लेती हैं।


देखा जाए, तो हममें से ज्यादातर लोग फिटनेस फ्रीक शब्द को जिम में पसीना बहाते हुए ट्रेंडी वर्कआउट कपड़ों और महंगे स्पोर्ट्स शूज में युवा लोगों की इमेज से जोड़ते हैं। इसमें ज्यादा उम्र या फिर बुजुर्गों के लिए शायद ही कोई जगह होती हो। लेकिन इन दिनों चेन्नई में रहने वाली दादी का वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। 83 वर्ष की दादी सभी रूढ़ियों को तोड़ रही हैं और सभी उम्र के लोगों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं।

किरण बाई को सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में अपने पोते के साथ जिमिंग करते देखा जा सकता है। बता दें कि दादी के साथ हुए एक हादसे के बाद पोते चिराग चोगडिया ने घर में अस्थाई जिम बनाया है जिसमें दादी सुबह के समय नियमित रूप से अभ्यास करती हैं।

Cover image credit - @officialhumansofbombay

स्‍ट्रेंथ ट्र्रेनिंग करती हुई दादी अम्‍मा

​फिटनेस में नहीं बरती कोई लापरवाही

चेन्नई में जन्मी और पली बढ़ी किरण बचपन के दिनों से ही फिटनेस के प्रति सजग रही हैं। तैराकी, खो-खो, जैसी खेल प्रतियोगिताओं में उन्होंने हमेशा हिस्सा लिया है। शादी के बाद आई जिम्मेदारियों के बाद भी उन्होंने अपनी फिटनेस में कोई कमी नहीं आने दी। गायों को दूध पिलाने से लेकर सीड़ियों से पानी की बाल्टी ले जाने और हाथों से मसाला पीसने जैसे रोजाना के काम करके वह फिट रहीं। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ उन्हें कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ा।