करीब  45 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का सबसे भीषण विमान हादसा हुआ था। यह हादसा स्पेन के टेनेराइफ एयरपोर्ट के रनवे पर 27 मार्च 1977 को हुआ था। दरअसल, दो बोइंग 747 विमान आपस में रनवे पर टकरा गए। इस हादसे में 583 यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि अच्छी बात यह रही कि हादसे के शिकार 61 लोगों की जान बचा ली गई थी। ये खुशकिस्मत लोग पैन अमरीकन वर्ल्ड एयरवेज की फ्लाइट में सवार थे। 



दरअसल, विमान संख्या केएलएम-4805 ने एम्सटर्डम से उड़ान भरी। वहीं, पैन अमरीकन फ्लाइट नंबर-1736 ने लॉस एंजेलिस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से यात्रा शुरू की। दोनों ही विमानों की मंजिल स्पेन का ग्रान केनेररिया एयरपोर्ट पर थी। यह एयरपोर्ट केनेरी आइलैंड का भाग है। बताया जाता है कि इन विमानों को पहले लॉस पामोज एयरपोर्ट पर जाना  था, मगर वहां कुछ देर पहले ब्लास्ट हुआ था, जिसके बाद इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था और यहां आने वाले विमानों को दूसरे एयरपोर्ट के लिए मोड़ दिया गया। 

असल में उस समय गलती क्या हुई, यह बाद में सामने आया 
इनमें अधिकतर विमानों को स्पेन के टेनेराइफ एयरपोर्ट पर भेजा गया। यहां एटीसी यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए एक ही व्यक्ति को लगाया गया था। ग्रान केनेरिया एयरपोर्ट खुलने पर विमानों में टेनेराइफ से भी जल्दी से जल्दी  निकलने की होड़ मच गई। केएलएम की फ्लाइट पैन अमरीकन की फ्लाइट के आगे थी। केएलएम का विमान रनवे पर आया, तभी ठीक पीछे चल रहा पैन अमरीकन का विमान भी रनवे पर आगे बढ़ा। पार्किंग से निकलने के बाद विमान ने जैसे ही यू टर्न लिया, तभी पैन अमरीकन विमान उसके ठीक सामने आ गया। पहले कोहरे की वजह से साफ कुछ दिख नहीं रहा था, इसलिए दोनों विमानों के पायलट को पता भी नहीं चला कि रनवे पर वे ऐसी बड़ी लापरवाही कर रहे हैं। केएलएम ने उड़ान भरने के लिए दौड़ शुरू कर दी, तब तक पैन अमरीकन का विमान रनवे से हटा नहीं था। सामने से केएलएम की फ्लाइट आती देख पैन अमरीकन के पायलट ने रनवे से हटने की कोशिश की मगर नाकाम रहा और जोरदार टक्कर के साथ दोनों विमानों के परखच्चे उड़ गए। 

हादसे से सीखा, नया नियम बना 
कम्युनिकेशन गैप की वजह से हुए इस हादसे में 583 यात्री और चालक दल के सदस्य जान गंवा चुके थे। इसके बाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स के लिए नए नियम बनाए गए। इसके मुताबिक, जब तक आगे वाले विमान का एक्चुअल टेकऑफ यानी वास्तविक उड़ान नहीं हो, तब तक इस शब्द का इस्तेमाल एटीसी नहीं करेगी।