लुधियाना: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने बुधवार को अफ्रीका से संचालित एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सांठगांठ का भंडाफोड़ किया, जिसकी जड़ें में हैं साहनेवाल पंजाब के लुधियाना जिले में।


दिल्ली, लुधियाना के साहनेवाल और हरियाणा से करीब 434 करोड़ रुपये की 62 किलोग्राम हेरोइन और 50 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई है.
इस मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

डीआरआई लुधियाना के अधिकारी मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन विभिन्न स्रोतों से टीओआई को उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एजेंसी के जासूस – अपने समकक्षों के समन्वय में – हवाई मार्ग से पहुंचे 330 ट्रॉली बैग की खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स नई दिल्ली से युगांडा.
तस्करों ने हेरोइन को 126 बोरी की धातु की नलियों में गड्ढा बनाकर छिपा दिया था।
यह खेप दिल्ली के एक आयातक के नाम पर आयात किया गया था, लेकिन इस प्रतिबंधित के वास्तविक लाभार्थी दो साहनेवाल-आधारित व्यवसायी थे – रमन और नवजोत – जिनके बारे में कहा जाता है कि वे इस खेप के शिपर के सीधे संपर्क में थे, जिनके बारे में माना जाता है कि एंटेबे (युगांडा) में स्थित एक पंजाब मूल का व्यक्ति हो और उस पर काफी समय से इस तस्करी नेटवर्क को संचालित करने का संदेह है।

एयर कार्गो दिल्ली में ट्रॉली बैग की जब्ती के बाद, डीआरआई के अधिकारियों ने मंगलवार शाम को साहनेवाल स्थित एक दुकान पर छापा मारा, जहां दोनों (रमन और नवजोत) जूते, वस्त्र, सामान का व्यवसाय चला रहे थे और वे ट्रॉली बैग भी बेच रहे थे। जिसमें विदेश से हेरोइन आती थी।
दोनों व्यक्तियों की दुकान और अन्य परिसरों की तलाशी के दौरान, डीआरआई अधिकारियों ने 1 किलोग्राम हेरोइन और 15 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की।
शेष छह किलो हेरोइन को हरियाणा से डीआरआई की टीमों ने कई लाख नकद के साथ जब्त किया।

सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को यह भी खुलासा किया है कि इस ड्रग रैकेट को चलाने वाले गिरोह ने डीलरों और पेडलर्स का एक नेटवर्क बनाया था जो पंजाब और अन्य राज्यों में विदेशों से आयातित हेरोइन की आपूर्ति करता था।
अन्य सभी आरोपियों की पहचान के लिए डीआरआई जांच जारी है।

इस बीच, रमन और नवजोत दोनों ही इस पूरी श्रृंखला में महत्वपूर्ण कड़ी थे और यह पता चला है कि दोनों ने कनाडा जाने के अपने सपने को पूरा करने के लिए पैसे इकट्ठा करने के लिए ही इस शातिर सांठगांठ में प्रवेश किया।
जबकि दिल्ली के आयातक को दिल्ली डीआरआई ने गिरफ्तार किया है, रमन और नवजोत को गिरफ्तार कर डीआरआई लुधियाना ने अदालत में पेश किया।