PM Kisan 11th Installment: लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त (11th installment) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi)ने 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया है. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार (central government) के 8 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री हिमाचल पहुंचे हुए हैं. वहां उन्होने गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान ही पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी है. इससे पहले जनवरी माह में भी पीएम मोदी ने 10वीं किस्त किसानों के खाते में स्वयं ही भेजी थी. योजना के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजे गए हैं. लाभार्थी किसान तत्काल अपने बैंक अकाउंट चैक सकते हैं. 


अगर आपने अब तक अपना एटीएम कार्ड नहीं बनवाया है, तो ऐस स्थिति में आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं. इससे भी आपको पता लग जाएगा कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. अगर आपके खाते में किसी कारणवश 11वीं किस्त के पैसे नहीं आते हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके इसका कारण जान सकते हैं. हालाकि जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. 1 से 2 दिनों में सभी पात्रों के खाते में पैसा पहुंच जाएगा.

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है, जिसमें सालाना 6 हजार रुपये सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. इन पैसों को 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिया जाता है. अब तक लोगों के पास 10 किस्त पहुंच चुकी है और अब हर किसी को 11वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपके 11वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे ई-केवाईसी कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाले 11वीं किस्त के पैसे आपको मिल सके, तो इसके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. सरकार की तरफ से इसकी आखिरी तारीख 31 मई 2022 तय की गई है.