ग्‍लोबल मार्केट में जारी तेजी जी वजह से सोने और चांदी की कीमतों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन उछाल दिखा. हालांकि, सोने की कीमत अभी 51 हजार से नीचे चल रही है.


मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 11 रुपये बढ़त के साथ 50,970 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा. कारोबार की शुरुआत 50,971 रुपये प्रति 10 ग्राम के साथ हुई थी, लेकिन निवेशकों की मांग और शादियों का सीजन होने की वजह से इसमें गिरावट नहीं दिखी और थोड़ी देर बाद ही इसके भाव 0.02 फीसदी बढ़त पर पहुंच गए.

सोने की तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी आज उछाल दिखा है. MCX पर चांदी का वायदा भाव 393 रुपये उछलकर 61,890 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. एक दिन पहले ही सुबह के कारोबार में चांदी 63 हजार के आसपास दिख रही थी. आज भी कारोबार की शुरुआत में चांदी का भाव 61,793 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुला और जल्‍द ही 0.64 फीसदी बढ़त पर पहुंच गया.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है कीमत
अमेरिका, यूरोप सहित दुनियाभर के शेयर बाजारों में जारी गिरावट की वजह से ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में तेज उछाल दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में आज सुबह सोने की हाजिर कीमत 0.42 फीसदी बढ़कर 1,862.66 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. इसी तरह, चांदी की कीमत में भी 1.05 फीसदी का बड़ा उछाल आया और यह 22.05 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी.

अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में 50 आधार अंक बढ़ाए जाने के बाद से निवेशक परेशान हैं. फेड रिजर्व ने आगे भी ब्‍याज दरें बढ़ाने का संकेत दिया है. साथ ही महंगाई दर भी लगातार बढ़ती जा रही है, जिसका असर शेयर बाजार पर दिख रहा और दुनियाभर के इक्विटी मार्केट में करेक्‍शन है. ऐसे में निवेशक अपना पैसा बाजार से निकालकर सोने जैसे स्थिर और टिकाऊ निवेश विकल्‍पों में लगा रहे हैं. शादियों का सीजन होने की वजह से भी इसकी मांग बढ़ रही है और कीमतों में उछाल आ रहा है.