हेल्लो दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम देखने वाले हैं, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में कौन सी हैं इस लिस्ट में बड़े-बड़े सुपरस्टार है जिनमे सबसे ज्यादा फेमस कुछ सुपरस्टार का नाम हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं, इस लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली या सबसे नंबर वन पर कौन सी फिल्म है चलिए देखते है इस पोस्ट माध्यम से और कौन सी फिल्म में अभिनेता कौन से हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कौन से अभिनेता की किस फिल्म में कितने कमाया। यह सब जानकारी बढ़ते क्रम में  हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी तो कृपया इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।



जैसा कि आपको पता ही होगा भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर सिनेमा हॉल तथा फिल्म देखने का बहुत शौक होता है लोगों को तथा ज्यादातर व्यक्ति आने वाली सभी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते है, चाहे वह फिल्म हिन्दी में फिल्माई गई हो अथवा साउथ भाषा है, आज के इस लेख के माध्यम से आपको हम बताने वाले है कि भारत में बनने वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म कोन सि है, तथा उस फिल्म के कलाकार कोन है-

1. Bahubali : The beginning

तेलुगू और तमिल language में बनी एक भारतीय मूवी है। यह इन सब भाषाओं में बनी है, हिन्दी, मलयालम व कुछ विदेशी language में भी बनी है। इस फिल्म में प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना भाटिया ने उनके द्वारा मुख्य किरदार निभाए गए हैं। इस फिल्म में कुल लागत 180 करोड़ रुपए लगा था। और इस फिल्म से कमाई 650 रुपए हुई है।

2. Sultan

सुल्तान एक भारतीय हिन्दी मूवी है, जिस मूवी के डायरेक्टर अली अब्बास जाफ़र के तथा प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा  है। इस फ़िल्म में मुख्य किरदार में इनका नाम है सलमान खान, अनुष्का शर्मा हैं। यह एक बहुत ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में आ गई है। इस मूवी में सलमान खान के द्वारा हरियाणा के एक पहलवान की भूमिका निभाई जा रही हैं। इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 70 करोड़ रुपए का लगा है और इस फिल्म से कमाई लगभग 522 करोड़ रुपए की गई है।

3. Robot 2.O

यह एक भारतीय काल्पनिक विज्ञान पर आधारित मूवी है, इस मूवी के डायरेक्टर शंकर है। यह 2010 में प्रकाशित  हुई तमिल फ़िल्म एन्थिरन (रोबोट) का दूसरा पार्ट है, इस फिल्म में रजनीकान्त, एमी जैक्सन और अक्षय कुमार मुख्य किरदार के रूप में हैं। इस मूवी को बनाने में कुल लागत 563 करोड़ रुपए लगा है और इस फिल्म से कमाई 1156 करोड़ रुपए की हुई है।

4. PK

यह एक भारतीय बॉलीवुड मूवी है। जिसके डायरेक्टर  राजकुमार हिरानी है। इस पीके मूवी में मुख्य किरदार आमिर ख़ान, अनुष्का शर्मा, संजय दत्त, बोमन ईरानी और सुशांत सिंह राजपूत ने अपना किरदार बहुत अच्छे से निभाया हैं। इस फिल्म में कुल लागत 85 करोड़ रुपए लगे हैं, और इस फिल्म में कुल कमाई 735 करोड़ रुपए हुई है।

5. Secret Superstar

यह मूवी सीक्रेट सुपरस्टार वर्ष 2017 की एक फ़िल्म थी। मूवी में ज़ायरा वसीम, मेहेर विज, राज अर्जुन और आमिर खान ने प्रमुख किरदार निभाएं हैं। इस फिल्म में सीक्रेट सुपरस्टार ने भारत में प्रदर्शित होने से पहले सप्ताह में 41 करोड़ रुपये कमा लिए थे। घरेलू बॉक्स ऑफिस में 10 दिनों के बाद मूवी ने 50 करोड़ से अधिक कमाई कर ली थी। इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 15 करोड़ रुपए लगे थे और इस फिल्म ने कुल कमाई 965 करोड़ रुपए कर ली है।

Highest Grossing Indian Films
Highest Grossing Indian Films

 

6. Bajrangi Bhaijaan

यह एक भारतीय बॉलीवुड नाट्य से संबंधित मूवी है जिसके डायरेक्टर कबीर खान व प्रोड्यूसर सलमान खान और रॉकलिन वेंकटेश है। इस मूवी में सलमान खान, करीना कपूर खान व नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने मुख्य पात्रों का किरदार के रूप में निभाया हैं। यह फ़िल्म 17 जुलाई 2015 को cinemahall में प्रकाशित हुई थी। इस फिल्म में कुल लागत 90करोड़ रुपए लगे। और इस फिल्म में कमाई 969 करोड़ रुपए की हुई।

7. KGF Chapter 2

यह एक भारतीय कन्नड़-भाषा से भरी हुई एक्शन मूवी है। इस मूवी के डायरेक्टर प्रशांत नील है। यह फिल्म kgf चैप्टर 1 का अगला पार्ट 2 है। इस फिल्म में यश, संजय दत्त, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन, प्रकाश राज यह सब मुख्य किरदार है। इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 100 करोड़ रुपए और इस फिल्म ने कमाई 1006 करोड़ रुपए की कर ली है, और कमाई इस मूवी के द्वारा की जाएगी क्योंकि यह मूवी हाल ही में प्रदर्शित की गई है।

8. RRR

यह मूवी दो क्रांतिकारियों के उपर बनी एक काल्पनिक कहानी फिल्म है। इस फिल्म इस फ़िल्म में उन्होंने 1920 के दशक में भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी।इसमें  एनटी रामाराव जूनियर, राम चरण, आलिया भट्ट और अजय देवगन जैसे मुख्य पात्रों ने अपने किरदार निभाएं हैं। इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 550करोड़ रुपए लगे। और इस से कमाई लगभग अब तक चल रही है अभी तक कमाई 1115.5 करोड़ रुपए तक की कमाई कर ली है।

9. Bahubali 2 : the conclusion

Bahubali: the beginning मूवी का पार्ट 2 है। यह एक ऐतिहासिक फिक्शन मूवी है। इस मूवी को तेलुगू और तमिल भाषा का प्रयोग करके बनाया गया है। इस मूवी में मुख्य किरदार प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, रम्या कृष्णन, सत्यराज, सुदीप, सुब्बाराजु, नासर ने निभाया है। इस फिल्म को बनाने में कुल लागत 250 करोड़ रुपए लगे। और इस फिल्म ने कमाई लगभग 1810 करोड़ रुपए कर ली है।

10. Dangal

यह रियल लाइफ पर आधारित कहानी है। इसमें एक पूर्व पहलवान, जो अपनी बेटियों को पदक winner पहलवान बनाने के लिए समाज से संघर्ष करता है। जिसके प्रोड्यूसर आमिर खान है। इस मूवी में आमिर खान, साक्षी तंवर, फ़ातिमा सना शेख, ज़ायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और सुहानी भटनागर ने अपना मुख्य किरदार निभाया हैं। इस फिल्म को बनाने में लगभग कुल लागत 70 करोड़ रुपए लगे। और इस फिल्म से कमाई लगभग 2024 करोड़ रुपए की हुई है।