मई महीन के पहले दिन महंगाई को लेकर एक और झटका लगा है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये का इजाफा हुआ है। 19 किलो के इस सिलेंडर की कीमत अब 2355.50 रुपये हो गई है जो अभी तक 2253 रुपये का मिलता था। वहीं 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 655 रुपये में मिल रहा है। एलपीजी पेट्रोलियम या 'गीली' प्राकृतिक गैस को परिष्कृत करके तैयार की जाती है, और यह हवा से भारी होती है। 

बिगड़ेगा बजट

2022 में यह पहली बार नहीं है जब गैस के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी जबकि 1 मार्च को 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़ी थी। दाम बढ़ने का असर कई चीजों पर देखने को मिलेगा और रेस्टोरेंट तथा मिठाई की दुकानों में इस्तेमाल होने वाले इस सिलेंडर से हलवाइयों का बजट भी बिगड़ेगा। आने वाले दिनों में रेस्टोरेंट, होटल और मिठाई की दामों में भी इजाफा हो सकता है।

वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर घरेलू एलपीजी सिलेंडर से कैसे अलग है?

एक वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर और एक घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बीच मुख्य अंतर कीमत में है। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर आमतौर पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर से महंगे होते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि  कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्तरां, भोजनालयों और चाय की दुकानों आदि में किया जाता है, घरेलू एलपीजी सिलेंडर का उपयोग घरों में खाना पकाने और गर्म करने के लिए किया जाता है। आप किसी भी राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतें चेक कर सकते हैं जहां वे हर महीने नई दरें जारी करती हैं।