कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। एक ऐसी ही बोलती हुई फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे देखकर आप इस पुलिसकर्मी के जज्बे को सलाम करेंगे! तस्वीर राजस्थान के करौली जिले की है। यहां बीते शनिवार को नव संवत्सर पर हिंदू संगठनों की ओर से निकाली गई बाइक रैली पर पथराव के बाद आगजनी हुई, जिसकी भयावह तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गईं। इनमें एक तस्वीर जाबाज पुलिस कांस्टेबल नेत्रेश की है, जिनका जज्बा देख आम लोगों से लेकर IAS व IPS खाकी को सलाम कर रहे हैं।

मैं खाकी हूं...

यह तस्वीर ट्विटर पर आईएएस अवनीश शरण ने 4 अप्रैल को शेयर की। उन्होंने कैप्शन में लिखा- मैं खाकी हूं। इस ट्वीट को अबतक 8 हजार से ज्यादा लाइक्स और 653 रीट्वीट्स मिल चुके हैं। तस्वीर में मासूम को सीने से लागकर दौड़ते नजर आ रहे कांस्टेबल का नाम नेत्रेश शर्मा है, जो राजस्थान पुलिस में कार्यरत हैं। आप देख सकते हैं कि वह आगजनी के बीच से एक मासूम को सीने से चिपकाकर दौड़ रहे हैं। ताकि उसे सुरक्षित स्थान पर ले जा सकें।

'तम में प्रकाश हूं, कठिन वक्त की आस हूं'

वहीं आईपीएस @SukirtiMadhav ने भी यह तस्वीर पोस्ट की और लिखा- तम में प्रकाश हूं, कठिन वक्त की आस हूं। राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल नित्रेश शर्मा जिस तरह से कीमती जीवन बचाया उस पर गर्व है। यह तस्वीर हजारों शब्दों के बराबर है।

क्या है पूरा मामला?

यह मार्मिक दृश्य तब कैमरे में कैद हुआ, जब हिंसा के बाद आगजनी के दौरान बाजार में खरीदारी करनी आई दो महिलाएं बचने के लिए पास के एक मकान में छुप गईं। मकान भी आग की लपटों में घिर गया, तो महिलाएं व साथ मौजूद बच्चा रोने लगा। बच्चे की आवाज सुनकर कॉन्स्टेबल नेत्रेश दौड़े और बच्चे को गोद में लेकर बाहर की तरफ भागे। पीछे-पीछे महिलाएं भी दौड़ पड़ीं। इस तरह तीनों बच गए।

करौली उपद्रव के बीच...

अपने कांस्टेबल के जज्बे को राजस्थान पुलिस ने भी ट्वीट कर सलाम किया है। तस्वीर शेयर कर राजस्थान पुलिस ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से लिखा है कि 'एक मां को साथ लिए, सीने से मासूम को चिपकाए दौड़ते खाकी के कदम।'#RajasthanPolice के कांस्टेबल नेत्रेश शर्मा के जज्बे को सलाम। करौली उपद्रव के बीच आमजन की सुरक्षा पुख्ता करने में जुटी पुलिस।