माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 नए पैटर्न से आयोजित होगी। परीक्षा में एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पी होगा। इसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। 2025 से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में भी नया पैटर्न लागू किया जाएगा। वहीं, विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने के लिए कक्षा 9वीं व 11वीं में इंटर्नशिप कार्यक्रम लागू किया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष बुधवार को बेसिक माध्यमिक व उच्च शिक्षा और खेल विभाग की आगामी योजनाओं का प्रस्तुतीकरण कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। जिसमें आगामी 5 वर्षों में सभी ब्लॉकों में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज की स्थापना शामिल है। माध्यमिक शिक्षा के प्रस्तुतीकरण में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी। इसके जरिए 5 वर्षों में विद्यालयों का मूल्यांकन व सर्टिफिकेशन भी किया जाएगा।
छात्रों में किया जाएगा कौशल विकास

विद्यार्थियों को रोजगार परक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, रियल टाइम मॉनिटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली की स्थापना लागू की जाएगी।

सौ दिनों की तैयार हुई कार्य योजना

आगामी 100 दिनों में राजकीय विद्यालयों में वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सभी विद्यालयों की वेबसाइट बनाई जाएगी। सभी छात्रों की ईमेल आईडी बनेगी। राजकीय विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू की जाएगी। कैरियर काउंसलिंग पोर्टल “पंख” का विकास किया जाएगा। विद्यार्थी ऑनलाइन अनुश्रवण श्रेणी करण और ई-लाइब्रेरी पोर्टल का विकास किया जाएगा।