उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी झेल रहे हैं. मौसम का पारा लगातार चढ़ रहा है. अप्रैल में ही मई जून सी गर्मी का अहसास होने लगा है. गर्मी से राहत मिलने के अभी कोई आसार नहीं हैं. जानें यूपी-बिहार झारखंड समेत अन्‍य राज्‍यों में मौसम का हाल.


दिल्ली में गर्मी तथा लू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक कम से कम एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा था.

उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. आने वाले समय में गर्मी और बढ़ने की संभावना है. यूपी राजस्थान में अभी से ही लू चलनी शुरू हो गई है. यूपी के आगरा में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. प्रयागराज और वाराणसी के बाद आगरा में सबसे ज्यादा गर्मी महसूस की गई.

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में जबकि अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में लू चलने की संभावना है.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को लू का प्रकोप रहा और चार स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की स्थिति ‘गंभीर' हो गई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को लू की स्थिति बनी रही, जबकि प्रदेश के सात स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.