कई लोगों को अक्सर सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी जैसी दिक्कत होती है। उन्हें सांस लेने, घबराहट और बेचैनी भी महसूस होती है। इसकी वजह मस्तिष्क तक आॅक्सीजन का न पहुंचना एवं अन्य कारण हो सकते हैं। आज हम आपको इस समस्या से बचने के कुछ आसान उपाय बताएंगे।

vomiting in car
यें हो सकती है वजह

मोशन सिकनेस
मोशन सिकनेस उस प्रक्रिया को कहते हैं जब शरीरिक क्रियाओं और मस्तिष्क का तालमेल न हो। हमारे शरीर की सभी इंद्रियां दिमाग से कनेक्ट होती हैं। इन इंद्रियों की हरकत पर ही मस्तिष्क प्रतिक्रिया देता है। मगर जब हम बस या कार में सफर करते हैं तब हमारी आंख, नाक और कान तीनों एक साथ काम करते हैं। ऐसे में कई बार मस्तिष्क और इंद्रियों के बीच तालमेल नहीं बन पाता है। जिसका विपरीत प्रभाव हमारे शरीर में दिखने लगता है।
गर्दन की नस का दबना
जब हम सफर करते हैं तो अक्सर बस, कार या अन्य साधन की सीटें आरामदायक नही होती। हमारी गर्दन काफी समय तक एक ही स्थिति में रहती है। जिससे गर्दन की नस दब जाती है। गर्दन की नस सीधे मस्तिष्क से जुड़ी होती है इसलिए नस दबने से मस्तिष्क असहज हो जाता है और ये बेचैनी और घबराहट जैसे संकेत देने लगता है।
आॅक्सीजन की कमी
गाड़ी में आमतौर पर शीशे बंद रहते हैं जिससे अंदर पूरी आॅक्सीजन नही आ पाती है। इसके चलते भी कई लोगों को उल्टियां आने लगती है। इसके अलावा कई लोग पूरी सांस नही लेते। जब वे खुली जगह में होते हैं तब उन्हें ऐसी कोई दिक्कत नही होती है। मगर जैसे ही वे किसी बंद स्थान पर होते हैं तो उन्हें उलझन होने लगती है।
पेट में रसायन का बनना
जब हम सफर करते हैं तो घुटने मुड़े होते है और जब गाड़ी में बार—बार ब्रेक लगते हैं तो इससे पेट पर दवाब बनता है। इसके चलते पेट में एसिड बनने लगता है। ज्यादा देर तक ऐसे ही सफर करने से खट्टी डकारे, पेट में दर्द और जी मिचलाने लगता है।
उपाय

1. बस में पेट्रोल व डीजल की महक से होने वाली उलझन को दूर करने का सबसे आसान तरीका है नींबू। सफर में जाते समय अपने साथ एक नींबू का पीस जरूर रखें। उसे नियमित अंतराल पर चाटते रहें। नींबू में मौजूद साइिट्क एसिड बुरे जीवाणुओं को पनपने नहीं देते।
2. जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का टुकड़ा चूसे। ये क्रिया बस में बैठने के दस मिनट पहले करें। सफर के दौरान दिक्कत लगने पर इसे दोबारा खाया जा सकता है। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो पेट की समस्या को दूर करते हैं।
3. यात्रा के समय या इससे पहले ज्यादा तेल मसाले वाला खाना न खाएं। न ही पेट भरकर भोजन करें। ऐसा करने से खाना ठीक से पचेगा नही और सफर में परेशानी होगी। इससे जी भी मिचला सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए हल्का भोजन लें। खाने में सलाद एवं हरी सब्जियां शामिल करें।
4. यात्रा करने से दो—तीन घंटे पहले से गहरी—गहरी सांसे लें। इससे शरीर में आॅक्सीजन का स्तर बढेगा। सफर की प्लानिंग पहले से हो तो एक सप्ताह पहले से ही प्राणायाम शुरू कर दें। इससे घबराहट और बेचैनी नही होगी।
5. यात्रा में परेशानी ज्यादा लगने पर एक गिलास मुसम्बी के जूस में आधा चम्मच नींबू का रस एवं काला नमक मिलाकर व्यक्ति को दें। इससे जल्द ही आराम मिलता है।