गर्मी के दिनों में मच्छर मुक्त घर किसी सपने से कम नही है। अकसर लोग मच्छर भगाने के लिए स्प्रे, क्वाइल या लिक्विड इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इनमें से कई चीजों के इस्तेमाल से मच्छरों से तो छुटकारा मिल जाता है, लेकिन इनमें से ज्यादातर रसायनों से भरे होने की वजह से आग चलकर सांस से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न करने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपाय बताए जाएं, जिसे आप घर बैठे आजमा सकें।


एक्सपर्टेस की मानें तो मच्छरों की अलग अलग प्रजातियां होती हैं, जिनके काटने से युवक को संबंधित बीमारी हो सकती है। इनमें मलेरिया, डेंगू और पीला बुखार जैसी बीमारी में समय रहते पर्याप्त इलाज न मिल सके तो ये खतरनाक बीमारियां संबंधित युवक की जान भी ले सकता है। ये बीमारिये न भी हों तो मच्छर बहुत परेशान करते हैं। मच्छर के काटने के बाद भी खुजली हो सकती है और सोने में भी बाधा बन सकते हैं। कई बार तो मच्छर के काटने वाली जगह पर कुछ दिनों तक दर्द और खुदली रहती है। ऐसे में हम जानते हैं मच्छरों को अपने घर से दूर रखने के आसान तरीकों के बारे में। इन तरीकों से आप मच्छरों से छुटकारा तो पा ही सकते हैं, साथ ही खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं।


-कटे हुए नींबू और लौंग को घर के प्रवेश मार्गों पर रख दें

मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए एक आजमाया हुआ तरीका है कि, लौंग के साथ नींबू का इस्तेमाल करें। मच्छरों को लौंग और किसी भी खट्टे पदार्थ की गंध से नफरत है. तो एक नींबू को दो भागों में काट लें और लौंग को दोनों हिस्सों में दबा दें। घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लौंग से लदे इन नींबू की प्लेट रखें। ये एक प्राकृतिक और हानिरहित इनडोर मोस्कीटो रिपिलेंट के रूप में काम करेगा।


-मच्छरों को इस तरह घर में घुंसने से रोकें

अगर आप अपना घर मच्छरों से मुक्त चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये अदाजा लगाना होगा कि, आखिर आपके घर में मच्छरों का प्रवेश होता कहां से है। आपके घर में प्रवेश नहीं कर रहे हैं। शाम को सूरज ढलते समय सभी दरवाजों और खिड़कियों को कसकर बंद कर दें अगर आपके पास पहले से जाली नहीं है। जहां धूप कुछ हद तक मच्छरों को दूर रखती है, वहीं शाम के बाद ये ज्यादा सक्रिय होते हैं। घर के अंदर मच्छरों को भगाने के लिए आप उन्हें अंदर आने से रोक सकते हैं।


-मच्छरों को घर के अंदर पनपने से रोकें

साथ ही, आपको ये भी जांचना होगा कि, आपके घर के अंदर कहीं भी मच्छर पनप रहे हैं या नहीं। आपके एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है। अगर घर के अंदर स्टोररूम या किचन लॉफ्ट हैं, जहां आप पुरानी वस्तुओं को रखते हैं, तो समय-समय पर उन क्षेत्रों को साफ करें क्योंकि मच्छरों के वहां पनपने की संभावना है।


-मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं

घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है कि घर के अंदर मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं। मोस्कीटो फ्री घर के लिए इन पौधों को आपके कमरे के अंदर या आपके डेस्क पर रख सकते हैं। इनमें से कुछ पौधे न केवल मच्छरों बल्कि अन्य कीटों और चूहों को भी दूर रखेंगे। ये पौधे आमतौर पर छोटे होते हैं, इसलिए इन्हें घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए आसानी से घर के अंदर रखा जा सकता है। कुछ इनडोर मच्छर भगाने वाले पौधे मैरीगोल्ड्स, तुलसी, लेमनग्रास, सिट्रोनेला, पुदीना और कटनीप हैं।


-लहसुन का स्प्रे छिड़कें

अगर आप रासायनिक युक्त मच्छर स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो मच्छर मुक्त घर के लिए एक साधारण लहसुन स्प्रे बहुत अच्छा होगा। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर या काटकर कुछ देर के लिए पानी में उबाल लें। घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें और घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए इसे घर के चारों ओर स्प्रे करें। लहसुन में कई गुण होते हैं और घर में मच्छरों से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।