प्रचलित कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रूकॉलर (Truecaller) ने रिसेंटली एक बड़ा घोषणा किया है जिसके तहत प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण फीचर बंद होने जा रहा है. आपको बता दें कि ट्रूकॉलर (Truecaller) ने यह कहा है कि आगामी महीने से यूजर्स ऐप से वॉयस कॉल्स को रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे. आइए इस नए परिवर्तन के बारे में डिटेल में जानते हैं.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रूकॉलर (Truecaller) ने एक नया घोषणा किया है जिसके तहत 11 मई से इस प्लेटफॉर्म के यूजर्स ऐप के द्वारा अपने कॉल्स को रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे. अपने बयान में ट्रूकॉलर ने कहा है कि अब तक कॉल रिकॉर्डिंग फीचर सभी यूजर्स के लिए निःशुल्क था लेकिन अब इस फीचर को ऐप से संपूर्णतः हटाया जा रहा है.

यदि आप सोच रहे हैं कि ट्रूकॉलर (Truecaller) ने एकदम से ये कदम क्यों उठाया है तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे Google की नई प्ले स्टोर (Play Store) पॉलिसी है. इसके मुताबिक, रिमोट कॉल ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी API (एपीआई) का अनुरोध नहीं किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग के लिए अनुमति प्राप्त करने का विकल्प ही नहीं होगा.

बहरहाल ट्रूकॉलर और अन्य ऐप्स से इस फीचर के हटने के बाद कॉल्स रिकॉर्ड करना इम्पॉसिबल लग सकता है लेकिन ऐसा नहीं है. यदि आप एक ऐसा स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं जिसमें कॉल्स को रिकॉर्ड करने का फीचर पहले से ही होता है तो हम आपको बता दें कि आप इस नई नीति के लागू होने के बाद भी इस फीचर को उपयोग कर सकते हैं. ये परिवर्तन सिर्फ थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए ही किया गया है.