बिजी लाइफ के कारण तनाव और कई तरह की शारीरिक परेशानियों से लोग घिरे रहते हैं। ऐसे में लोग स्वास्‍थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। और फिर उन्हें  कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग स्वास्थ्य का ध्यान तो रखते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में स्वास्थ्य ठीक न होकर और भी बिगड़ जाता है। रहन-सहन, खानपान और साफ-सफाई के तौर-तरीकों पर ध्यान देकर आप अपने जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं। अच्छी फिटनेस पाने का रास्ता यहीं से निकलेगा। तो आइए जानते हैं कि क्या हैं वो टिप्स जिन्हें अपनाने के बाद हेल्दी रहा जा सकता है-   


1. स्वच्छता से बनाएं रिश्ता 
बीमारी से दूर रहने के लिए स्वच्छ जीवन और हेल्दी रहना बेहद आवश्यक है। स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है। हैजा, पेचिश, टायफॉइड जैसी बीमारियां हाइजीन का ख्याल नहीं रखने के कारण होती हैं इसलिए हर व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए। स्वच्छता और फिटनेस हमें बीमारियों से दूर रखते हैं। खाने से पहले हाथ धोएं। रहन-सहन और संयमित खानपान लें। बाल और नाखूनों की सफाई करें। पर्सनल हाइजीन और घर की साफ-सफाई रखकर स्वस्‍थ रह सकते हैं। अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। 

2. सेहत है अनमोल रखें इसका ध्यान
मेहनत करते हुए शरीर का ध्यान रखना ही अपने आप में योग है। इसलिए अपनी जीवनशैली को सरल बनाएं, न कि बोझिल। मशीनों पर पूरी तरह निर्भर होने की बजाय खुद से भी कुछ काम करें। इससे बॉडी तो फिट रहेगी, साथ ही मानसिक तौर पर आप स्वस्‍थ रहेंगे। रहन-सहन और संयमित खानपान लें। इसके साथ समय-समय पर रुटीन चेकअप करवाएं, ताकि कोई बीमारी आपको छू भी न सके। पर्याप्त नींद लें।
 
3. फिटनेस भी है जरूरी
फिट रहने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। संतुलित आहार यानी आपके खानपान में सुपाच्य सब्जी, दालें, दूध, दही उचित मात्रा में शामिल हों। खुद को प्रकृति के साथ जोड़ें। सूर्योदय के समय उठें। योग करें और 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। काम के साथ-साथ शरीर को आराम भी देना जरूरी है। खुद को रिलेक्स रखने के लिए चुटकुले पढ़ें। ठहाके लगाकर हंसें। इससे आप तन-मन से फिट रहेंगे।