इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ज्यादा डराने वाली बात यह है कि आग बड़े ब्रैंड की स्कूटरों में लग रही है न कि किसी ऐसे ब्रैंड में स्कूटर में जो चीन से पार्ट्स लाकर यहां असेंबल करके बेच रहे हैं। ताजा विडियो में प्योर ईवी का एक इलेक्ट्रिक स्कूटर आग की लपटों में घिरा दिख रहा है। यह घटना चेन्नै की है। बताया जा रहा है कि यह चार दिनों में ऐसा चौथा मामला है। इससे पहले पुणे के पास ओला इलेक्ट्रिक के ई-स्कूटर में आग लगने का विडियो भी वायरल हुआ था।


ओला इलेक्ट्रिक ने भी बयान जारी किया है कि वह एस-1 प्रो(OLA S1 Pro) में आग लगने की इस घटना की जांच कर रहे हैं। इतनी जल्दी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता है। आने वाले दिनों में इस बारे में और जानकारी साझा की जाएगी। कंपनी का दावा है कि उसके हजारों स्कूटर इस वक्त सड़कों पर दौड़ रहे हैं और कंपनी की ओर से सेफ्टी को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन इतना तो तय है कि इस घटना के बाद लोगों के मन में शंकाएं जरूर पैदा हुई हैं। ओला एक ऐसा स्कूटर लेकर आई थी जिसने डिजाइन और फीचर्स के मामले में मौजूदा पेट्रोल स्कूटरों को पीछे छोड़ दिया था। इसकी रेंज भी एक बार चार्ज में 180 किमी क्लेम की गई थी, यह भी गेम चेंजर साबित हुई। भारी भरकम बुकिंग मिली, लेकिन डिलिवरी में लगातार देरी होने से भी विवाद खड़ा हुआ।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटरों में बैटरी ही ऐसा हिस्सा है जहां आग लग सकती है। इसे लेकर बेहद कड़ी सेफ्टी नॉर्म्स अपनाने की जरूरत है। यहां बैटरी से जुड़े किसी भी आयाम में जरा भी ढील बरती तो आग लग सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लीथियम आयन बैटरी से लैस किसी भी इलेक्ट्रिक टू-वीलर को बेहद कड़े टेस्ट से गुजरने के बाद ही मार्केट में उतरने की इजाजत होनी चाहिए।