फोन हैंग होने की इस समस्या से बचने के लिए आपको केवल एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करते ही फोन हैंग होने की समस्या दूर हो जायेगी। इस ऐप को डाउनलोड करने से पहले एक बात अवश्य याद रखें कि यदि आपके फोन की इंटरनल मेमोरी कम है तो कोशिश करें डाटा कार्ड में ही एप्लीकेशन और गेम को स्टोर करें। पहले से बहुत सारे एप्लीकेशन इंस्टाल होने पर कुछ को मेमोरी कार्ड में मूव कर लें। फोन हैंग होने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण इंटरनल मेमोरी का फुल होना होता है। इसलिए जहां तक हो सके अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को खाली रखें। आपको अपने फोन में प्ले स्टोर से Empty Folder Cleaner नाम का एक ऐप डाउनलोड करना है। ऐप डाउनलोड होने पर निर्देशानुसार इसका पालन करें। फिर कुछ ही मिनटों में आपका फोन फालतू की चीजों से बिलकुल मुक्त हो जाएगा और आप बिना किसी रुकावट के इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

 mobile hanging problem

जरूर करें ये काम....

फर्मवेयर अपडेट

हैंग होने का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। कंपनियां अक्सर इस समस्या के समाधान के लिए अपडेट देती हैं। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन भी मिलता है। परंतु यदि नोटिफिकेशन नहीं आया है तो आप सेटिंग में अबाउट फोन और फिर सॉफ्टवेयर में जाकार इसे चेक कर सकते हैं। अगर अपडेट आया है तो तुरंत करें। इससे हैंग की समस्या का समाधान हो सकता है।

फोन मैमोरी को करें खाली

एंडरायड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की कैशे मैमोरी में इंस्टॉल हो जात है। कैशे मैमोरी को हम फोन का सीपीयू मैमोरी भी कहते हैं। यह फोन की इंटरनल मैमोरी में होता है। एंडरॉयड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा कैशे मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जैसे-जैसे भरने लगता है वैसे-वैसे फोन धीमा होने लगता है और हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। कैशे मैमोरी का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।

मैमोरी कार्ड में एप्लिकेशन को करें मूव और इंस्टॉल

आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। फोन की सेटिंग में एप्लिकेशन मैनेजर में आपको यह विकल्प दिखाई देगा। याद रहे कि फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है। ऐसे में आप इंटरनल मैमोरी को जितना खाली रखेंगे फोन उतना कम परेशान करेगा।