गर्मियों के मौसम की एक सब्जी है जो लोगों को बेहद पसंद होती है. कई लोग तो इसे खाने के लिए गर्मियां वापस आने का भी इंतजार करते हैं. यह सब्जी है भिंडी. गर्मियों में भिंडी की पैदावार इतनी ज्यादा होती है कि यह आसानी से मिल सकती है. इसका स्वाद तो मजेदार होता ही है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत लाभदायक है. जानें इसके अमेजिंग फायदे...


Immunity बूस्ट करने में मिलती है मदद
गर्मियों में अगर भिंडी खाई जाए तो इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है और वायरल इंफेक्शन से आपकी बॉडी आसानी से लड़ सकती है. भिंडी खाने से आपके शरीर को ज्यादातर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूती मिलती है. 

Weight Loss में भी मिलती है मदद
भिंडी में अच्छे कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो वेट कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं. इसके साथ ही, भिंडी में Anti-Obesity गुण भी पाए जाते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देते. इसलिए अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी जरूर शामिल करें. 

Digestion रहता है सही
देखा गया है कि ज्यादातर लोगों को गर्मियों में पेट की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भिंडी खाने से बहुत फायदा मिल सकता है. क्योंकि भिंडी में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन शक्ति मजबूत रखता है.  

Eyesight भी होती है तेज

भिंडी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने में भी मदद मिलती है. कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने वाले लोगों को अपनी डाइट में भिंडी जरूर शामिल करनी चाहिए. क्योंकि भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आईसाइट के लिए अच्छा होता है. 

Skin के लिए भी होता है अच्छा
गर्मियों में स्किन को साफ और अच्छा रखने के लिए भिंडी बहुत मदद कर सकती है. कम ही लोगों को पता होगा कि भिंडी में विटामिन-C भी पाया जाता है, जो स्किन के डेड सेल्स को रिपेयर कर सकता है. साथ ही, भिंडी में विटामिन-A भी मौजूद होता है, जिससे त्वचा पर निखार आ सकता है.