देशभर में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। चौथी लहर की आहट के बीच कोविड-19 के मामलों में 90 फीसदी की बढ़ोतरी ने केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। कुछ राज्यों में दोबारा पाबंदियां भी शुरू कर दी गई हैं। दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद समेत कई शहरों में मास्क को एक बार फिर अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं राजधानी दिल्ली से भी डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। यहां लगातार दूसरे दिन 500 प्लस केसों से चौथी लहर की आहट को हवा देती दिखाई दे रही है। हालांकि बीते 24 घंटे में देशभर में दैनिक मामलों में गिरावट देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे में 1,247 नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के साथ ही देश में कुल कोरोना केसों की संख्या 43,045,527 हो गई है।


24 घंटों में एक शख्स ने गंवाई जान
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच एक राहत की खबर भी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से एक मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में 11,860 कोरोना का एक्टिव केस हैं। ये कुल मामलों का 0.03 फीसदी है।

9 राज्यों के 34 जिले रेड जोन में
कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार भी हरकत में आई है और लखनऊ समेत दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर व बागपत में मास्क समेत कुछ पांबदियां लागू कर दी गई हैं। जबकि हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि देश के नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में हैं।
इन तीन राज्यों में तेजी से बढ़ रही संक्रमण दर
दिल्ली, यूपी और हरियाणा में संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। कुछ जिलों में संक्रमण बढ़ने का असर राष्ट्रीय स्तर पर दिख रहा है। 11 से 17 अप्रैल के बीच दिल्ली के दक्षिणी जिले में साप्ताहिक संक्रमण दर 6.26 फीसदी तक पहुंच गई है।

इसी दौरान उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर(नोएडा) में 8.62 फीसदी, हरियाणा के फरीदाबाद में 6.18 प्रतिशत और गुरुग्राम में यह दर 11.08 फीसदी दर्ज की गई है।
दिल्ली में चिंता बढ़ाने वाले आंकड़े
देश की राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। सोमवार को राजधानी में पॉजिटिविटी रेट भी 7 फीसदी के पार रहा। दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान 501 नए कोरोना केस आए। जबकि सोमवार को आए केसों के बाद दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण दर,7.79 फीसदी हो गई है। बता दें कि कल यानी 20 अप्रैल को कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच डीडीएमए की अहम बैठक होगी। इसमें कुछ पाबंदियों को फिर से लागू करने पर फैसला आ सकता है।