अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार प्रांतों के विभिन्न हिस्सों में पाकिस्तान ने शुक्रवार रात हवाई हमले किए। इसमें 39 लोगों की मौत होने की खबर है। स्थानीय अधिकारियों ने हमले की पुष्टि की है। खोस्त प्रांत के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी विमानों ने पेसा मिला और मीर सफर इलाकों में शुक्रवार रात बम गिराए। प्रांत के स्थानीय लोगों ने बताया कि स्पेरा जिले में हुए हवाई हमले में दो परिवारों के 33 सदस्यों की मौत हो गई। जबकि कुनार प्रांत के शाल्तान जिले के निवासियों ने कहा कि पाकिस्तान के हवाई हमले में पांच बच्चे और एक महिला की मौत हुई। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, बमबारी में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को निशाना बनाया गया। यह आतंकी संगठन पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी कबायली इलाके में सक्रिय है और 2007 से पाकिस्तान सरकार से संघर्ष कर रहा है।


पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में अफगान प्रभारी को समन कर गुरुवार को सीमा पार से हुए हमले पर विरोध जताया। अफगान सीमा सुरक्षा बल की ओर से भड़काऊ गतिविधियों में लगातार वृद्धि पर गंभीर आपत्ति जताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान इस तरह की सीमा पार से गोलीबारी की घटनाओं की निंदा करता है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग करता है।

रायटर के मुताबिक, तालिबान अधिकारियों ने शनिवार को अफगानिस्तान में पाकिस्तान के राजदूत को समन कर अफगानिस्तान के भीतर पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए हमले का विरोध किया। इस्लामाबाद ने दावा किया है कि आतंकवादी अफगानिस्तान से सटी पश्चिमी सीमा पार कर पाकिस्तान के भीतर हमले कर रहे हैं। तालिबान अधिकारियों ने कहा कि अगस्त में देश पर नियंत्रण पाने के बाद से उन्होंने हमलों पर नियंत्रण कर लिया है।