होली के बाद का मौसम गर्म होना शुरू हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. रविवार को यहां का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, आज दिन में आसमान साफ रहेगा. इधर पहला चक्रवात 'आसनी' बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है जिसका असर कुछ राज्यों में नजर आ सकता है. बिहार-झारखंड में तीखी धूप है जिसके कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.


चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तैयारियां जारी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की वेबसाइट के अनुसार, बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव वाले क्षेत्र के 21 मार्च के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की और सभी हितधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि निकाले गये लोगों को आश्रय देने के लिए बनाए गए अस्थायी शिविरों में भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो.
 
हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें
मौसम विभाग ने 20 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी है. विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और केंद्र शासित प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई है. विभाग ने सभी मछुआरों को अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह भी दी है.