लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें मनचाहा काम नहीं मिलता। इस वजह से ज्यादातर लोग चिंतित हो जाते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको 4 बेहद उपयोगी मंत्र बताएंगे जो आपको सफल बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कौन से हैं सफलता के वो 4 मंत्र।

ઉઠીને માત્ર ત્રણ વાર બોલો આ મંત્ર…. આખું જીવન ધનની કોઈ કમી નહિ રહે…. હંમેશા  રહેશે લક્ષ્મી અને સરસ્વતીનો સાથ - Gujaratidayro

पहला मंत्र:
मंगलम भगवान विष्णु मंगलम गरुड़ ध्वज मंगलम पुंडरीकाक्ष मंगलया तानो हरि

इस मंत्र का जाप करने वाला व्यक्ति हमेशा प्रसन्न रहता है। इस मंत्र के जाप से उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। व्यक्ति के सभी रुके हुए कार्य होने लगेंगे और वह प्रसन्न रहने लगेगा। लेकिन मंत्र बोलने का यह एक अच्छा समय है। इस मंत्र का फल आपको सुबह बोलने पर ही मिलेगा। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

दूसरा मंत्र:
गुरुविष्म गुरुविष्णु गुरुदेवो महेश्वर।परमब्रह्म तस्माई श्री गुरुवे नमः।

यह सफलता का एक और मंत्र है। इस मंत्र का जाप भी रोज सुबह करना चाहिए। जब कोई व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है, तो वह इसके माध्यम से गुरुओं को प्रणाम करता है और उनसे जीवन में शांति की कामना करता है। किसी व्यक्ति की सफलता के पीछे कुछ गुरु होते हैं और इसलिए हमें रोज सुबह उठकर उसे प्रणाम करना चाहिए। प्रतिदिन इसका जाप करने पर तुरंत परिवर्तन दिखाई देगा।

तीसरा मंत्र:
कराग्रे वास्ते लक्ष्मी कर सरस्वती, कर मूल गोविंदाय प्रभाते कर दर्शनम।

यह है सफलता का तीसरा मंत्र। इस मंत्र का जाप सुबह बिस्तर पर बैठकर करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करते हुए आप अपने दोनों हाथों को आगे की ओर मोड़कर किताब की तरह खोल लें और फिर मंत्र का जाप करें। खुले हाथ से देखने पर इस मंत्र का जाप करने पर ही आपको फल की प्राप्ति होगी। इस मंत्र का प्रतिदिन जाप करने से आपके जीवन में परिवर्तन आएगा और आपको सुख और शांति की प्राप्ति होगी।

चौथा मंत्र:
करगरा वसते लक्ष्मी: कर्मधेय सरस्वती, करमुले तू गोविंद: प्रभाते कर दर्शनम।

आइए दोस्तों इस मंत्र का अर्थ भी बताते हैं। करगरा में लक्ष्मी: इसका मतलब है कि हमारी हथेली के ऊपरी हिस्से में मां लक्ष्मी विराजमान हैं। कर में सरस्वती का अर्थ है कि हथेलियों के बीच के क्षेत्र में माता सरस्वती का वास होता है। कर्मुले तू गोविंद: तो हथेली का निचला हिस्सा वह होता है जहां गोविंद यानी भगवान कृष्ण का वास होता है। प्रभात कर दर्शनम् का अर्थ है कि इन तीनों को सुबह दर्शन करना चाहिए

इसके लिए दोस्तों आपको सुबह उठते ही अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में जोड़ना है और हथेली में देखते ही आपको इस मंत्र का जाप करना है। ऐसा करने से ही आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। इससे आपका पूरा दिन खुशनुमा और अच्छा रहेगा और आप दिन में किए गए सभी कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। अगर हम सुबह ऐसे ही उठकर अपनी हथेली में इस मंत्र का तीन बार जाप करें तो भगवान की कृपा हम पर बनी रहती है। जिससे मुसीबतें हमसे दूर रहती हैं और जीवन में हम जो भी मेहनत करते हैं वह व्यर्थ नहीं जाती साथ ही हमारे जीवन में हमें सफलता भी मिलती है। इस मंत्र का सुबह तीन बार जाप करने से निश्चित लाभ होता है।

इसलिए दोस्तों हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह उठकर हाथों का दर्शन करना चाहिए। इतना ही नहीं, इस संबंध के बारे में वेदों में यह भी कहा गया है कि हमारे दाहिने हाथ में पुरुषत्व और सफलता हमारे बाएं हाथ में होती है इसलिए सुबह इस मंत्र और हाथ को देखने से हमारे सौभाग्य में भी वृद्धि होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऋग्वेद में भी कहा गया है कि मेहनत हाथ से की जाती है और मेहनत के कारण ही हमारे हाथ में श्री का अर्थ है धन और सौभाग्य और खुशी।

ये थे सफलता के मंत्र। विज्ञान कोई भी प्रगति कर सकता है लेकिन उसकी सीमाएँ हैं। लेकिन आस्था की कोई सीमा नहीं होती। एक सच्ची प्रार्थना अवश्य ही पूर्ण होती है। इसलिए ऋषि-मुनियों ने कई ऐसे मंत्रों की खोज की है जिनका जाप करने से सारे कष्ट और कष्ट दूर हो सकते हैं। अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है और कोशिश करते-करते आप निराश हो जाते हैं तो आज से ही इन मंत्रों का जाप करना शुरू कर दें। सफलता आपके कदम चूमने लगेगी।

इसे भी याद रखें।दूसरों के खिलाफ खुद पर विश्वास करें: सफल लोग लगभग हर एक स्थिति के नियंत्रण में होते हैं। वे किसी और से ज्यादा खुद पर भरोसा करते हैं। सफल लोगों की ये आदतें उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं। सफल लोग खुद से प्रेरणा लेते हैं। सफल लोग खुद से प्रेरणा लेते हैं न कि किसी दूसरे व्यक्ति से खुद को प्रेरित करने के लिए। ऐसे लोग अपनी छोटी-छोटी सफलताओं से प्रेरणा लेते हैं और बड़ी सफलता हासिल करने के लिए खुद को तैयार करते हैं।

सफल लोग लगभग हर एक समस्या के नियंत्रण में होते हैं सफल लोग लगभग हर एक स्थिति के नियंत्रण में होते हैं। सफल लोगों का मानना ​​है कि हर समस्या इंसान को एक नया सबक सिखाने के लिए आती है इसलिए समस्या से डरने के बजाय उसे जीवन में समस्या को हल करना होता है।हर कोई नई चुनौती लेकर आता है। याद रखें, आसान काम कोई भी कर सकता है, मज़ा कठिन काम है और सफलता मिलती है।

दोस्तों के साथ समस्या साझा करें: सफल लोग लगभग हर एक स्थिति के नियंत्रण में होते हैं। वे हमेशा अच्छे विचार और सुझाव प्राप्त करने के लिए तैयार रहते हैं। जब भी उन्हें कोई समस्या आती है तो वे इसे किसी खास दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ साझा करते हैं, कुछ भी नहीं छिपाते हैं। ऐसा करने से अक्सर उन्हें अपनी उन समस्याओं का तत्काल समाधान मिल जाता है जिनका समाधान पिछले कुछ समय से नहीं हुआ है।