बारिश का मौसम है। कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो गई है। ऐसे में अगर आप वाटर रेजिस्टेंट फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो फिर इसकी सेफ्टी को लेकर चिंता जरूर होती होगी। इस मौसम में अक्सर लोग बारिश में भीग जाते हैं और इसके साथ मोबाइल जैसी कीमती चीजें भी भीग जाती हैं। अगर मोबाइल पानी में गिर जाए, तो खराब भी हो सकता है। आइए जानते हैं, क्या करें जब फोन भीग जाए...


तुरंत करें स्विच ऑफ

अगर फोन बारिश से भीग जाए या पानी में गिर जाए, तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। तुरंत स्विच ऑफ करने से आपका फोन शॉर्ट सर्किट के खतरे से बच सकता है।

जिप पाउच का करें इस्तेमाल

आजकल बाजार में सस्ते में मोबाइल जिप पाउच मिल जाते हैं। यदि यह खरीदना भी संभव नहीं है, तो इसे किसी पॉलीपैक में भी रख सकते हैं। वैसे, जिप पाउच एयर टाइट और वाटरप्रूफ होता है।

इयरफोन का करें इस्तेमाल

बारिश के दौरान कॉलिंग-रिसीविंग के लिए इयरफोन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। अगर फोन में पानी चला जाए, तो किसी भी हालत में न तो कॉलरिसीव करें और न ही कॉल डायल करें।

फोन सूखने पर ही करें इस्तेमाल

मोबाइल फोन जब तक पूरी तरह से सूख न जाए, तब तक इसे ऑन न करें। मोबाइल फोन भीग ही गया है, तो सबसे पहले फोन की बैटरी निकाल दें और सूखने के लिए रख दें। उसके बाद इसे साफ सूती कपड़े से पोंछें। फोन से नमी दूर करने का एक तरीका यह भी है कि मोबाइल फोन को चावल से भरे बर्तन के बीच रख दें और करीब 12 घंटे तक वहां रहने दें। इससे फोन के भीतर की नमी खत्म हो जाएगी।

न करें हेयर ड्रायर का स्तेमाल

अक्सर फोन को सुखाने के लिए लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। इससे फोन में मौजूद मदर बोर्ड खराब हो सकता है। अगर इन तरीकों से भी फोन ठीक न हो, तो फिर कंपनी के सर्विस सेंटर ले जाना ही बेहतर होगा।