सर्दियों में अक्सर हम बाकी दिनों की तुलना में ज्यादा धूप में बैठते हैं। इससे धूप लगने के कारण स्किन पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग के कारण त्वचा की रंगत खराब हो जाती है। आपकी त्वचा असमान नजर आती है जो कि गर्मियां आने के साथ साफ-साफ नजर आने लगती है। ऐसे में अगर आप अभी से स्किन टैन दूर करने के कुछ उपायों (Skin Tan Hatane ke Gharelu Upay) को अपनाएं तो इसे कम कर सकते हैं और अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। स्किन टैन को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ खास हर्बल लेप के बारे में बताएंगे जो कि त्वचा की असमान रंगत को कम कर सकता है। साथ ही ये आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी रखता है और इसमें निखार लाता है। तो, आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं इन हर्बल लेप के बारे में, इसकी विधि और फायदे।

Inside1papayaforskintan

1. शहद और पपीते का लेप

पपीते के अद्भुत एक्सफोलिएटिंग और ब्लीचिंग गुण जो कि सनटैन हटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। इस लेप में मौजूद शहद त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज करता है। साथ ही पपीता का विटामिन सी त्वचा की रंगत निखाने में भी मदद करता है। साथ ही शहद एंटीबैक्टीरियल है जो कि त्वचा से मुंहासों को रोक सकता है और इसे अंदर से साफ करता है। इस लेप को बनाने के लिए 1/2 कप पपीते को एक चम्मच शहद के साथ मैश कर लें। इस पैक को आधे घंटे के लिए टैन वाली जगह पर लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें। 

2. खीरा, मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस से तैयार करें लेप

 नींबू का रस टैन हटाने के लिए अच्छा है, लेकिन ये सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए सही नहीं है। इसलिए इसमें आप कुछ अन्य चीजों को मिला कर लेप बना सकते हैं। जैसे कि आप खीरा कद्दूकस करके इसमें मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिला कर लेप तैयार कर सकते हैं। इस लेप को टैन वाली जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और इसे सूखने दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नींबू का रस टैनिंग को कम करता है, जबकि गुलाब जल और खीरा त्वचा की सूजन को शांत करता है और त्वचा में निखार लाता है। 

3. स्ट्रॉबेरी और क्रीम से बनाएं लेप

स्ट्रॉबेरी में प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार लाने वाले गुण होते हैं। तो, मिल्क क्रीम एक प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइजर के रूप में काम करेगी। ये दोनों मिल कर जहां स्किन की टैनिंग को दूर करते हैं वहीं, ये पिग्मेंटेशन को कम करने में भी मददगार है।  इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच मिल्क क्रीम लें और इसमें स्ट्रॉबेरी को मैश करके मिला लें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे पर ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

4. चंदन के पाउडर और नारियल पानी से बनाएं लेप

चंदन और नारियल पानी टैनिंग को कम करने में शानदार तरीके से काम करता है। ये दोनों कुछ खास गुणों से भरपूर होते हैं जो कि त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाने के साथ स्किन व्हाइटनिंग में भी मदद करते हैं। ऐसे में एक-एक चम्मच चंदन पाउडर और नारियल पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं। आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

5. केसर और दूध से बनाएं लेप

सनबर्न को ठीक करने के लिए केसर को सदियों पुराना उपाय माना जाता है। इसे दूध के साथ मिला कर सन टैन पर लगाने से त्वचा की असमान रंगत को सही करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये त्वचा से दाग को कम करने में भी मददगार है। इसके लिए ठंडे दूध में या कच्चे दूध में थोड़ा सा केसर मिलाएं और इसे टैनिंग वाले क्षेत्रों पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सूखने के बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

इस तरह ये पांच लेप आपकी त्वचा से टैनिंग को कम करने में मददगार है। आप इसके अलावा कुछ अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि टमाटर और एलोवेरा आदि। तो, गर्मियां आने से पहले टैनिंग से छुटकारा पाएं और अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ाएं।