मल्टीलैंग्वेज बैंड 'स्वदेसी' से जुड़े हिप-हॉप रैपर एम सी तोड़ फोड़ (MC Tod Fod) यानी धर्मेश परमार (Dharmesh Parmar) का 24 साल की उम्र में निधन हो गया है। स्वदेशी के लेबल आजादी रिकॉर्ड्स और प्रबंधन कंपनी 4/4 एंटरटेनमेंट ने इस खबर की पुष्टि की है। हालांकि, एम सी की मौत के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है।

एमसी (RIP MC Tod Fod) साल 2013 में बने इस बैंड 'स्वदेसी' का अहम हिस्सा थे। 'द वार्ली रिवोल्ट' जैसे गानों पर तोड़ फोड़ के रैप्स बेहद पॉपुलर हुए थे। वो एक ऐसी आवाज के रूप में उभरे जो पर्यावरण और मानवाधिकारों के लिए लड़ी। स्वदेशी के 2020 के एल्बम, 'चेतावनी' में कलाकारों ने सामाजिक बुराइयों को संबोधित किया। दिल्ली सल्तनत की विशेषता वाला उनका गीत 'क्रांति हवी' तीखा था। तोड़ फोड़ 'प्लेंडेमिक' सहित कई सिंगल्स का भी हिस्सा थे। उनका सबसे हालिया सिंगल, 'ट्रुथ एंड बास' 8 मार्च को ही रिलीज़ हुआ था।


उनकी लोकप्रियता 2019 में, जोया अख्तर की फिल्म 'गली बॉय' का हिस्सा बनने के बाद और भी बढ़ गई थी, उन्होंने फिल्म के लिए गाने दिए थे। एम सी तोड़ फोड़ ने 'इंडिया 91' के लिए एक कविता लिखी, जो साउंडट्रैक का हिस्सा थी। इसके अलावा वो गुजराती रैप्स को लेकर भी काफी मशहूर थे। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि उनकी मृत्यु सड़क दुर्घटना के कारण हुई है, लेकिन अभीतक इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।