Online Shopping करना पड़ा भारी, i phone के नाम पर 25 लाख की ठगी

रुस्तम जाखड़/पलवल: आज के समय में साइबर क्राइम (cyber crime) काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. आए दिन साइबर ठगी के नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में अब हरियाणा के पलवल से साइबर ठगी का नया मामला सामने आया है जहां पुलिस ने इनाम जीतने का लालच देकर साइबर ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस की डिटेक्टिव व साइबर शाखा (Detective and Cyber ​​Branch) सहित कैंप थाना पुलिस ने इस गिरोह के 4 लोगों को गिरफ्तार कर इनसे करीब 20 लाख रुपये, कई लैपटॉप,  कंप्यूटर और मोबाइल बरामद किए हैं.

बता दें आरोपी फरीदाबाद के सेक्टर-11 में साइबर सेंटर चलाकर ठगी करते थे, जिन्होंने हाल ही में पलवल के शिव कालोनी निवासी एक युवक से 25 लाख रुपये की ठगी की थी. आरोपियों ने इस युवक को ऐप्पल मोबाइल फोन (Apple mobile phone) इनाम में निकलने का लालच देकर बारी-बारी से 25 लाख रुपये ठग लिए थे. युवक की शिकायत के आधार पर पुलिस ने इन्हें फरीदाबाद से धर दबोचा है.

पलवल की शिव कॉलोनी का निवासी है पीड़ित

DSP शिव अर्चन शर्मा ने प्रेस वार्ता कर बताया कि पलवल पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर साइबर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. शिव कॉलोनी निवासी धुव्र वत्स ने कैंप थाना पुलिस को शिकायत देते हुए बताया था कि बीते साल 24 नवंबर को उसके पास एक फोन आया था. फोन पर बात कर रहे शख्स ने बोला कि वो 'मीशो कार्ट डॉट कॉम' से बोल रहा है. आपके नंबर पर 3 इनाम निकले हैं, जो उनकी साइट 'मिशो कार्ट डॉट कॉम' से सामान खरीदने पर मिलेंगे. उनके कहने पर इस युवक ने करीब 1299 रुपये का एक सामान खरीद लिया.

iphone 12 के नाम पर ठगी

इसके बाद उसके पास फोन आया कि आपको लैपटॉप या फोन में से किसी एक चीज को सेलेक्ट करना होगा. इस आधार पर इस युवक ने iphone 12 को सेलेक्ट किया. इसके बाद कंपनी वालों ने जीएसटी के नाम 6210 रुपये और बीमा के नाम पर 12700 रुपये अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करा लिए. इसके बाद फोन आया कि टेलीकॉम परेशानी होने की वजह से आपका फोन नहीं मिल सका लेकिन आने वाली 15 फरवरी तक आपका फोन मिल जाएगा.

कई अकाउंट्स में कराए पैसे ट्रांसफर

आरोपियों ने इनाम का झांसा देकर कई दिनों तक युवक से कई अलग-अलग अकाउंट्स में 29024 रुपये, 33,568 रुपये, 21299 रुपये, 22569 रुपये, 74 हजार, 2.20 लाख, 1.72 लाख, 1,10,503 रुपये सहित कुल 25,23,143 रुपये ट्रांसफर करा लिए. इतना ही नहीं ये एक बार फिर पैसे ट्रांसफर कराने के लिए कहने लगे. बीती 30 जनवरी को आरोपी एक बार फिर पीड़ित से 6.79 लाख रुपये की मांग करने लगे, , जिसके बाद परेशान होकर पीड़ित युवक ने इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस को दे दी.